Electric Bike : इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) लॉन्च कर भारत में ईवी (EV) को बढ़ावा देने वाली ऑटो मोबाइल ओला इलेक्ट्रिक (Ola Respect) ने अपने ग्राहकों का 130 करोड़ रुपये का रिफंड देने का फैसला किया है। कंपनी रिफंड के रूप में कस्टमर को चार्जर के पैसे यानी 9 से 19 हजार रुपए वापस करेगी। पहले स्कूटर के साथ ऑफ बोर्ड चार्जर लेने पर एक्स्ट्रा पैसे देने पड़ते थे जिसके चलते भारी उद्योग मंत्रालय मामले की जांच कर रही थी। वहीं Ola Electric समेत 4 बड़ी कंपनियां अपने ग्राहकों को चार्जर के लिए वसूले गए कुल 288 करोड़ रुपये की रकम वापस करने जा रही है।

दरअसल, एक शिकायत के आधार ओला इलेक्ट्रिक सहित 4 कंपनियों पर आरोप लगा था कि FAME-II के तहत सब्सिडी क्लेम करने के लिए कंपनियों ने अपने स्कूटर्स की कीमतों को कम रखा लेकिन चार्जर और सॉफ्टवेयर के नाम पर ग्राहकों से अलग से पैसे लिए थे। इस मामले की जांच भारी उद्योग मंत्रालय कर रहा था लेकिन किसी कार्रवाई से बचने के लिए पहले ही ओला ने अपने ग्राहकों को पैसा रिफंड करने का ऐलान कर दिया है।

ग्राहकों को वापस मिलेंगे 11-15 हजार रुपये
कंपनियों ने इलेक्ट्रिक बाइक या स्कूटी खरीदने वाले ग्राहकों से चार्जर के लिए अलग से 11,000 से 15,000 रुपये तक चार्ज किए हैं। ग्राहकों को ये पैसे वापस मिलेंगे। इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बनाने वाली कंपनियों का बिजनेस पिछले साल के अंत तक बेरोकटोक चल रहा था।

EVs पर सब्सिडी का जोरशोर से प्रचार होने के बाद साल 2023 में ग्राहकों ने चार्जर की अलग से कीमत लेने की शिकायत करनी शुरू की, जिसके बाद भारी उद्योग मंत्रालय ने संज्ञान लेते हुए कंपनियों को नोटिस जारी किया था।

ओला ने सरकार को दिया जवाब
एक रिपोर्ट के अनुसार मिनिस्ट्री ऑफ हैवी इंडस्ट्रीज (MOHI) ने इलेक्ट्रिक स्कूटरों की कीमत ज्यादा रखने को लेकर जांच शुरू की थी। इस जांच के जवाब में ओला ने सरकार से कहा है कि वह चार्जर की कीमत के लिए रिफंड देने को तैयार है। जांच के दायरे में ओला इलेक्ट्रिक के अलावा हीरो मोटोकॉर्प, TVS मोटर कंपनी और एथर एनर्जी भी हैं।

सभी ग्राहकों का पैसा वापस करेगी Ola Electric
इस मामले में MOHI ने जानकारी दी है कि ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) ओला इलेक्ट्रिक पर कार्रवाई नहीं करेगा क्योंकि कंपनी ने 30 अप्रैल, 2023 को ARAI को लिखे पत्र में एलान कर दिया है कि वो कस्टमर को रिफंड देंगे। जानकारी के मुताबिक ये रिफंड उन कस्टमर को दिया जाएगा। जिन्होंने वित्तीय वर्ष 2019-20 से 30 मार्च, 2023 तक ओला S1 प्रो मॉडल स्कूटर खरीदते समय ऑफ-बोर्ड चार्जर को एसेसरी के रूप में खरीदा था अब इसका पैसा कंपनी वापस करेगी।