Bilawal Bhutto : पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी गोवा पहुंच गए हैं। वह शंघाई कोर्पोरेशन ऑर्गेनाइजेशन (SCO) में पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। इससे पहले उन्होंने ट्वीट किया, ‘मैं गोवा जा रहा हूं। एससीओ में पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करूंगा। इस बैठक में शामिल होने का मेरा फैसला SCO के चार्टर के प्रति पाकिस्तान की मजबूत प्रतिबद्धता को दिखाता है। मैं मित्र देशों के अपने समकक्षों के साथ कंस्ट्रक्टिव विचार-विमर्श की उम्मीद कर रहा हूं।’ उनकी बैठक 2 दिनों तक होगी। SCO Summit 2023

बिलावल भुट्टो का पाकिस्तानी विदेश मंत्री के तौर पर यह पहला भारत दौरा है. इसके अलावा पाकिस्तान के किसी विदेश मंत्री का यह भारत दौरा 12 साल बाद हो रहा है, अब से पहले 2011 में पाकिस्तान की तत्कालीन विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार भारत आई थीं। बिलावल ने पाकिस्तान से भारत के लिए रवाना होने से पहले ट्विटर पर एक वीडियो जारी किया था, जिसमें वह बेहद उत्साहित नजर आ रहे थे।

बिलावल ने कहा कि मैं आज भारत जा रहा हूं। वहां SCO की मीटिंग में हिस्सा लूंगा. उस मीटिंग में शामिल होने का मेरा फैसला ये बताता है कि पाकिस्तान SCO को कितनी अहमियत देता है। उन्होंने कहा, “मैं सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों के साथ चर्चा के लिए उत्सुक हूं।”

रूस और चीन के विदेश मंत्रियों संग होगी मीटिंग
बता दें कि SCO मीटिंग इस बार 4-5 मई 2023 को भारत में हो रही है। इस मीटिंग के साथ-साथ भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर की रूस और चीन के विदेश मंत्रियों से द्विपक्षीय बैठक भी होगी। भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि बैठक में SCO के सभी मेंबर देशों को आमंत्रित किया गया है। इस आमंत्रण के बाद रूस और चीन के विदेश मंत्री भी भारत आये हैं, वहीं पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भी गोवा पहुंच गये हैं।