रायपुर। जल जीवन मिशन के कार्यों में गड़बड़ी मिलने पर तत्काल असिस्टेंट इंजीनियर और सब इंजीनियर को शो-कॉज नोटिस जारी किया गया है। PHE (लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी) सचिव डॉ. एस. भारतीदासन द्वारा जारी किया गया है।

इतना ही नहीं कुछ वर्क ऑर्डर भी निरस्त कर दिया गया। बता दें कि आईएएस अधिकारी भारतीदासन धमतरी जिले के मुजगहन, रूद्री और कानीडबरी गांव में जल जीवन मिशन के कार्यों का निरीक्षण कर रहे थे।

PHE सचिव ने मुजगहन रेट्रोफिटिंग नलजल योजना के निरीक्षण के दौरान टंकी के आउटलेट पाइप में लीकेज होने की ग्रामीणों की शिकायत पर मुख्य अभियंता को इसे 24 घंटे के भीतर रिपेयर करने के निर्देश दिए है। गांव के अंदर कई घरेलू नल कनेक्शन में प्लास्टिक की टोंटी दिखी। अधिकांश स्थानों पर नल ही नहीं लगे थे, जिसे अत्यंत गंभीरता से लेते हुए उन्होंने कार्यपालन अभियंता को दो दिन में अच्छी क्वालिटी के स्टेनलेस स्टील की टोंटियां लगाकर ग्राम पंचायत का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। साथ ही, लापरवाही बरतने के कारण संबंधित सहायक अभियंता और उप अभियंता को कारण बताओ नोटिस जारी करने कहा।

हर महीने पटाएं जल कर

PHE सचिव ने ग्रामीणों से चर्चा के दौरान हर महीने नियमित रूप से जल कर का भुगतान नियमित रूप से पंचायत को करने की समझाइश दी। उन्होंने ग्राम रूद्री की रेट्रोफिटिंग नल जल योजना का निरीक्षण गांव की सरपंच अनिता यादव के साथ किया। गांव में जल जीवन मिशन के अंतर्गत सभी घरों में घरेलू कनेक्शन दिए जाने और पर्याप्त मात्रा में जल की आपूर्ति होने की जानकारी सरपंच ने दी। यह भी बताया कि ग्रामीणों द्वारा 100 रुपए प्रति माह प्रति परिवार से जलकर नियमित रूप से प्राप्त हो रहा है।

वर्क ऑर्डर के बाद भी शुरू नहीं हुआ काम

PHE सचिव ने कानीडबरी गांव की रेट्रोफिटिंग नल जल योजना का निरीक्षण किया। निरीक्षण में पाया गया कि रेट्रोफिटिंग योजना के लिए वर्क ऑर्डर आठ महीने पहले दिया गया था, लेकिन टंकी निर्माण का काम सिर्फ 15 प्रतिशत ही हो पाया था। उन्होंने कहा कि बारिश से पहले पाइप लाइन का काम पूरा किया जाए। टंकी का काम के कार्य आगामी 2 माह में पूरा करें। वहीं कार्यपालन अभियंता ने बताया कि धमतरी जिले की 5 योजनाएं में वर्क ऑर्डर जारी होने के तीन महीने से भी ज्यादा समय होने के बाद भी काम शुरू नहीं हुआ है। भारतीदासन ने इसे गंभीरता से लेते हुए तत्काल PHE के ENC से बात की और जिन योजनाओं के लिए वर्क ऑर्डर जारी होने के तीन महीने बाद भी काम शुरू नहीं हुआ है, उसे निरस्त करने कहा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर