वाट्सऐप पर स्पैम कॉल्स का सिलसिला अब भी जारी है पिछले कुछ दिनों में आपने आसपास ऐसे कई मामले देखे होंगे या इससे जुड़ी खबर पढ़ी होगी। आजकल वाट्सऐप पर यूजर्स को इंटरनेशनल नंबरों से ऑडियो-वीडियो कॉल का रही हैं। ये स्कैम का नया तरीका बन चुका है और लोगों को ऐसे कॉल ना उठाने की सलाह दे रही है ।

अब बात ये आती है कि इन मामलों को रोकने के लिए वाट्सऐप खुद क्या कर रहा है? स्पैम मैसेज और कॉल्स पर लगाम कसने के लिए वाट्सऐप ने ट्रू-कॉलर के साथ पार्टनरशिप की है। इसके अलावा ऐप पर कुछ नए फीचर जोड़े जाएंगे, जिनसे यूजर्स को स्पैम कॉल को पहचानने और इनसे निपटने में मदद मिलेगी।

ट्रू-कॉलर क्या काम करता है

ट्रू-कॉलर ऐप का काम स्पैम कॉल्स को पहचानना और इन पर फिल्टर लगाना है। इस ऐप को लगभग 35 करोड़ यूजर इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर आपके फोन में ट्रू-कॉलर ऐप होगा, तो इनकमिंग कॉल्स के कॉलर आईडी की सुविधा मिलेगी, इससे आप उन नंबर्स की पहचान कर सकते हैं, जो आपके फोन में सेव नहीं हैं। हालांकि अभी ये क्लियर नहीं है वाट्सऐप पर ये ट्रू-कॉलर फिल्टर कैसे काम करेगा।

WhatsApp का नया फीचर कब आएगा

वाट्सऐप का नया सेफ्टी फीचर फिलहाल बीटा फेज में है, यानी इसकी टेस्टिंग चल रही है। माना जा रहा है कि इसे मई के बाद ग्लोबली रोलआउट किया जाएगा. ट्रू-कॉलर सर्विस के अलावा प्लेटफॉर्म पर स्पैम को रोकने के लिए कुछ नए फीचर भी मिलेंगे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक वाट्सऐप ‘साइलेंस अननोन कॉलर’ फीचर पर काम कर रहा है, जो अनजान नम्बरों की कॉल को ऑटोमैटिकली म्यूट कर देगा। इन कॉल्स को आप ऐप पर Call सेक्शन में देख पाएंगे।

अभी क्या कर सकते हैं वाट्सऐप यूजर

नए वाट्सऐप फीचर्स के आने से पहले स्पैम कॉल से कैसे राहत पाई जा सकती है? इसके लिए आपके पास स्पैम मैसेज और कॉल्स को ब्लॉक और रिपोर्ट करने का विकल्प मौजूद है। अगर आप चाहते हैं कि किसी नंबर से आपको कॉल-मैसेज ना आएं तो आपको उसे ब्लॉक करना होगा।