CG. Breaking News - ED के आरोपियों अनवर और पुरोहित को 14 दिन की न्यायिक रिमांड, त्रिपाठी-ढिल्लो को पुलिस रिमांड
CG. Breaking News - ED के आरोपियों अनवर और पुरोहित को 14 दिन की न्यायिक रिमांड, त्रिपाठी-ढिल्लो को पुलिस रिमांड

विशेष संवादाता

रायपुर। ED छत्तीसगढ़ में उजागर किये गए लगभग दो हजार करोड़ के शराब घोटाले में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वालों की मुश्कें कसना जारी रखे है। इसी तारतम्य में ED द्वारा अनवर ढेबर के बाद कथित तौर पर उसके करीबियों में से 2 होटल कारोबारियों को अपने शिकंजे में ले ली है। रायपुर के होटल गिरिराज के संचालक नितेश पुरोहित को कल बुधवार को और आज सुबह भिलाई के होटल व् शराब कारोबारी पप्पू ढिल्लन को भी रिमांड में ली है। अब चार दिन की रिमांड में तीनों आरोपियों से ED आज पूछताछ करेगी। ED पहुंची तब सो रहा था पप्पू, भूखे प्यासे कोर्ट पहुंचे थे और रिमांड भी दूसरों की अपेक्षा जल्दी कोर्ट ने दे दिया। नितेश की एम्स से आज छुट्टी होते ही आज ED दफ्तर में घर का खाना, पानी और दोस्त होंगे साथ।

सभी हाई प्रोफाइल फ़िलहाल ED की रिमांड में रहते हुए भी घर का खाने का मोंह छोड़ नहीं प् रहे हैं। आज सुबह घर में सोते हुए पप्पू को ED टीम ने ऐसे ही उठा लाइ है। उसके घर वालों ने पप्पू के बिना खाये-पिए ले जाये जाने से चिंतित थे, इसलिए साथ में नौकर और नाश्ता-पानी भी भेजा था।

बता दें कि ED से लेकर कोर्ट और जेल तक से आरोपियों ने घर का खाना लाये जाने की गुहार लगाई है। नतीजतन ED की पूछताछ के लिए पेश होने वालों से लेकर रिमांड वाले भी घर का तर माल ही खा रहे हैं। कमोबेश यह आलम रायपुर सेन्ट्रल जेल में बंद आरोपी प्रशासनिक अधिकारी, कारोबारी भी जेल में घर का भोजन खा रहे हैं। इधर ED की लंबी पूछताछ का भान भी है तो सभी घर के लोगों और नौकर से नाश्ता, खाना और पानी तक मंगवा रहे हैं।

ये अच्छा है पर खतरा भी है

वैसे तो इतने हाई प्रोफाइल आरोपियों को उनकी पसंद का खिला पाना ED की बस की बात नहीं है। इसी तरह ED द्वारा मंगाया खाना भी इन लोगों के खाने लायक नहीं। ऐसे में घर का संतुलित और मनपसंद नाश्ता, खाना आने से दोनों की दिक्कत दूर हो गई है। इनके खाने के खर्च से बचे ED के लिए लेकिन यह खतरनाक भी है। क्योंकि अनवर ने कोर्ट में कथित तौर पर ख़ुदकुशी की धमकी दे चूका है और बिना जांच परख के घर से आये भोजन को दे दिया जा रहा है। ऐसे में अगर कही चूक हुई तो अनहोनी से इंकार नहीं किया जा सकता।

अब तक कौन कहां

लगातार ED रिमांड में औसत 14 दिन अलग अलग समय बिताने के बाद IAS समीर बिश्नोई, राप्रसे अधिकारी, कोयला कारोबारी और ट्रांसपोर्टर समेत रियल स्टेट से जुड़े कुल 9 लोग न्यायिक अभिरक्षा में जेल में हैं। जबकि अनवर समेत 3 लोग शराब से कमाई करने वाले ED की रिमांड में हैं। हालांकि IAS रानू साहू और उनके पति जेपी मौर्या पर भी ED ने कार्रवाई की थी पर उन्हें रिमांड या जेल नहीं जाना पड़ा है। सबसे पहले आईएएस मौर्या ED से छूटकर निकले फिर रानू साहू खुशकिस्मत रहीं वैसे ED ने सम्पति अटैच की है। ED की लिस्ट में शेमरॉक होटल कारोबारी, बिल्डर, ट्रांसपोर्टर, शराब और राजनेता भी हैं जिन्हे पूछताछ के लिए समन जारी हुआ है।

नितेश, पप्पू उगलेंगे 2000 करोड़ का राज़

सूत्रों की मानें तो होटल गिरिराज के संचालक नितेश पुरोहित और शराब कारोबारी पप्पू ढिल्लन 2000 करोड़ के कथित घोटाले का राज़ फ़ाश करेंगे। ED अफसरों को अनवर ढेबर के इन दो करीबियों से खासी उम्मीदें हैं। बताते हैं कि झारखंड और छत्तीसगढ़ राज्य में शराब से लेकर कोयला तक की अघोषित कमाई का तार जुड़ा है। इस धंधे से कमाए करीब 2000 करोड़ रूपये रायपुर के होटल गिरिराज के संचालक नितेश पुरोहित और भिलाई-दुर्ग के बार, शराब बेचने वाले पप्पू ढिल्लन का सीधा लिंक ED को पता है। दोनों के ठिकानों से ही 2000 करोड़ को ठिकाने लगाया जाने का अंदेशा है। नितेश ED के अरेस्ट करते ही तबियत ख़राब करके एम्स पहुँच गया है। उसके इलाज के बाद निकलते ही आज-कल में ED सरे राज़ उगलवाएगी।