TRUCK FLY ASH

रायगढ़। जिले के तमनार क्षेत्र में व्याप्त पर्यावरण प्रदूषण को लेकर ग्रामीण समय-समय पर विरोध प्रदर्शन करते रहे हैं। बीते दिनों प्रदुषण सहित अन्य कई मुद्दों को लेकर ग्रामीणों की कलेक्टर तारण प्रकाश सिन्हा के साथ बैठक हुई जिसमे कलेक्टर ने जिम्मेदार अधिकारियो को दिशानिर्देश जारी किया था। इसी के मद्देनजर जिंदल पॉवर प्लांट प्रबंधन को नोटिस जारी किया गया है।

तमनार इलाके में तेजी से बढ़ रहे प्रदुषण के पीछे फ्लाई एश का परिवहन ही इसकी प्रमुख वजह है। पर्यावरण विभाग ने पिछले दिनों क्षेत्र का दौरा किया था। इस दौरान कई जगहों पर वाहनों से फ्लाई एश गिरा हुआ पाया गया। इस पर जिंदल पावर लिमिटेड (JPL) के प्लांट हेड को नोटिस दिया गया है। रायगढ़ जिले के पर्यावरण संरक्षण अधिकारी अंकुर साहू ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि इस संबंध में उन्हें लिखित शिकायत मिली थी।

गौरतलब है कि रायगढ़ जिले में बिजली उत्पादन का टारगेट बढ़ता जा रहा है तो पावर प्लांटों से फ्लाई एश का उत्सर्जन भी बढ़ रहा है। इसके निराकरण का कोई ठोस रास्ता तैयार नहीं है। तमनार क्षेत्र में जिंदल पावर लिमिटेड का विशाल संयंत्र है। इससे हजारों टन फ्लाई एश रोजाना निकलता है। कंपनी के एश डाइक तक और प्रतिबंधित खदानों तक सड़क मार्ग से परिवहन किया जाता है। इस दौरान ट्रांसपोर्टर की गाडिय़ों में तारपोलिन सही तरीके से नहीं ढंका जाता।

पर्यावरण विभाग के निरीक्षण में पाया गया कि वाहनों से राख सड़क पर गिर रही है। एश डालकर वापस आने वाले वाहनों से भी डस्ट उडक़र वातावरण को दूषित कर रहा है। इससे प्रदूषण फैल रहा है। पर्यावरण विभाग ने प्लांट प्रबंधन को नोटिस देकर समस्या का समाधान करने को कहा है, अन्यथा सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर