रायपुर। भिलाई के तालपुरी निवासी दो भाई बहन ने पीएससी की परीक्षा में इतिहास रच दिया। बहन नेहा खलखों ने 13 वां रैंक हासिल किया वहीं निखिल 17 वें रैंक पर रहे। बता दें कि उनके पिता अमृत कुमार खलखो छत्तीसगढ़ शासन में राज्यपाल के सचिव हैं।

वही पिता अमृत खलखो श्रम सचिव व श्रम आयुक्त पद पर पदस्थ बेहद सफल अफसर माने जाते हैं। परिणाम की जानकारी मिलते ही खलखो परिवार में उल्लास का माहौल नजर आया। नेहा व निखिल दोनों ने ही कहा कि बचपन से ही वे अपने पिता अमृत खलखो एवं मां शार्मिला खलखो से प्रभावित थे और जन सेवा का लक्ष्य तय कर पीएसपी की परीक्षा दी थी।

बता दें कि नेहा और निखिल जिले के सुदूरवर्ती गांव लस्सी अम्बा गांव से हैं। पीएससी रिजल्ट आउट होने के साथ ही इस गांव में लोग भी जमकर जश्न मना रहे हैं। नेहा खलखो ने बताया कि उन्होंने 2013 में यूपीएससी की परीक्षा दी थी। इसके बाद से वे बेहतर रैंक लाने लगातार प्रयासरत रहीं। कोरोना काल में उन्होंने ड्राप लेते हुए पीएसपी की तैयारी शुरू की।

नेहा ने बताया कि पीएसपी में दूसरे प्रयास में वह सफल हुईं। वे स्वयं अध्ययन करने के साथ ही एक कोचिंग संस्थान में भी पढ़ाती थी। उन्होंने बताया कि पिता अमृत खलखो का मार्गदर्शन हम दोनों भाई बहनों को मिला। वहीं घर में बेहतर पढ़ाई का माहौल हमें मां शार्मिला खलखो से मिला। उन्होंने बताया कि जीवन में अनुशासन एवं लगन के साथ मेहनत करें तो सफलता मिलनी तय है।

परीक्षा में असफल होने पर कभी हार नहीं मानना चाहिए वरन आने वाली परीक्षा के लिए और भी बेहतर तैयारी करनी चाहिए। नेहा ने बताया कि उनके भाई निखिल और वे दोनों ही पीएससी के माध्यम से जन सेवा करने का लक्ष्य बनाकर ही पढ़ाई कर रहे थे और सफलता भी हासिल हुई। उन्होंने युवाओं को अपने संदेश में कहा कि परिश्रम से पीछे नहीं हटना चाहिए।

बता दें कि छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने राज्य सेवा परीक्षा – 2021 (छत्तीसगढ़ शासन के अधीनस्थ विभाग) के अंतर्गत विभिन्न 20 सेवाओं हेतु कुल 171 पद विज्ञापित किए गए थे। राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा- 2021 का आयोजन दिनांक 13 फरवरी 2021 को किया गया तथा विज्ञापित पदों का 15 गुना अभ्यर्थियों का चिन्हांकन किया जाना था परन्तु वर्गों उपवर्गों के अंतर्गत 2565 अभ्यर्थियों को चिन्हांकित किया गया। बता दें अंतिम 20 में स्थान पाने वालों को डिप्टी कलेक्टर रैंक दिए जाने का नियम है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर