रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य के सबसे पुराने पं.जवाहर लाल नेहरू स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय, रायपुर में एम.बी.बी.एस. प्रवेश की संख्या में 50 सीटों की वृद्धि की गयी है। इस शैक्षणिक सत्र 2023-24 से स्नातक चिकित्सा शिक्षा में प्रवेश संख्या 150 से बढ़ाकर 200 हो गयी है।

नेशनल मेडिकल कमीशन से इस संबंध में लेटर ऑफ परमिशन (LOP) भी दिया जा चुका है। इस हेतु संस्था ने एन.एम.सी. को आवेदन किया था, जिसके परिपालन में एन.एम.सी. के निरीक्षण दल ने महाविद्यालय के फैकेल्टी, अधोसंरचना, अस्पताल और अन्य चिकित्सा शिक्षण आवश्यकताओं का सूक्ष्म निरीक्षण किया था। MBBS के 200 सीटों के निर्धारित मापदंडों पर इस महाविद्यालय को खरा पाने की स्थिति में एन.एम.सी. ने सीटों में वृद्धि के लिये अनुमति प्रदान की है। उल्लेखनीय है कि इन 200 सीटों के अलावा आर्थिक कमजोर वर्ग के (E.W.S.) विद्यार्थियों के लिये 30 सीट्स अतिरिक्त होंगी, जिन्हें बढ़ाकर 50 करने के लिये भी एन.एम.सी. को पत्र प्रेषित किया गया है।

बता दें कि सन् 1963 में 60 वर्ष पूर्व पं.जवाहर लाल नेहरू स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय, रायपुर 60 एम.बी.बी.एस. प्रवेश संख्या से प्रारंभ हुआ था। 1976 में यह संख्या 100 हुई थी जो 2009 में बढ़ाकर 150 की गई। 50 सीटों की वर्तमान बढ़ोत्तरी प्रदेश के होनहार विद्यार्थियों के लिये वरदान साबित होगी और प्रदेश में चिकित्सकों की कमी को दूर करने में महत्वपूर्ण कदम मानी जायेगी।

150 स्नातकोत्तर (एम.डी/एम.एस.) और 3 विषयों में सुपरस्पेशियलिटी (एम.सी.एच.) पाठ्यक्रमों के साथ पं.जवाहर लाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय छत्तीसगढ़ प्रदेश का सर्वोत्तम, सबसे बड़ा और सबसे पुराना चिकित्सा शिक्षा संस्थान है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर