टीआरपी डेस्क। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए बेंगलुरु में चीनी स्वामित्व वाली शिक्षा कंपनी पर छापा मारा है। ईडी ने कंपनी का 8.26 करोड़ रुपये मूल्य का फंड जब्त किया है।

बता दें इस कंपनी का पूर्ण स्वामित्व और नियंत्रण चीनी नागरिकों के पास है। ईडी के द्वारा की गई जांच में पता चला कि कंपनी ने विदेशी मुद्रा कानून का कथित उल्लंघन किया है। पिजन एजुकेशन टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड के फंड को फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (फेमा) की धारा 37ए के तहत जब्त कर लिया गया है। कंपनी ने “ओडाक्लास” ब्रांड नाम के तहत ऑनलाइन शिक्षा प्रदान की है।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अप्रैल में कंपनी के खिलाफ जांच शुरू की थी। ईडी की जांच में खुलासा हुआ था कि यह कंपनी चीनी नागरिकों के 100 प्रतिशत स्वामित्व में है और वित्तीय निर्णयों सहित कंपनी के सभी मामलों को चीन में बैठे व्यक्तियों द्वारा लिया जा रहा है।

ईडी ने बताया कि कंपनी अपनी ओर से सेवा प्राप्ति का कोई सबूत और खर्च के खिलाफ प्रकाशित किसी विज्ञापन का सबूत पेश नहीं कर सकी। कंपनी के भारतीय निदेशक वेदांत हमीरवासिया ने कहा कि चीनी निदेशक ने उन्हें बताया कि विज्ञापन गूगल और फेसबुक के माध्यम से प्रकाशित किए गए थे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर