नई दिल्ली : पीएम मोदी (PM Modi) को फिजी के सर्वोच्च सम्मान (Fiji Highest Honour) से नवाजा गया है। फिजी देश के प्रधानमंत्री सित्वनी राबुका द्वारा फिजी के सर्वोच्च सम्मान: कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी (Companion of the Order of Fiji) से सम्मानित किया गया है।पीएम मोदी को पापुआ न्यू गिनी और फिजी ने अपने देश के सर्वोच्च सम्मान से किया सम्मानित गौर करने वाली बात ये है कि आज तक गिने-चुने गैर-फिजी लोगों को ही यह सम्मान मिला है। ऐसे में भारत के लिए इस सम्मान का अलग महत्व है। इसी के साथ रिपब्लिक ऑफ़ पलाऊ ने भी पीएम नरेंद्र मोदी को सम्मानित किया।

भारत के लिए क्यों खास फिजी का सर्वोच्च सम्मान
फिजी के प्रधानमंत्री सित्वनी राबुका ने पीएम मोदी को कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी से सम्मानित किया है। भारत के लिए ये अवॉर्ड इसलिए भी अहम है क्योंकि अभी तक केवल कुछ गिने चुने गैर फिजी लोगों को ही ये सम्मान मिला है।

इसके अलावा पीएम मोदी को एबकल पुरस्कार भी दिया गया है। दरअसल पापुआ न्यू गिनी मेंFIPIC शिखर सम्मेलन में 14 देशों ने हिस्सा लिया था। इस शिखर सम्मेलन से इतर पलाऊ गणराज्य के राष्ट्रपति सुरंगेल एस। व्हिप्स, जूनियर ने पीएम मोदी से मुलाकात की और उन्हें एबकल पुरस्कार दिया।

पीएम मोदी शनिवार शाम को हिरोशिमा से पापुआ न्यू गिनी पहुंचे थे। इस दौरान उनका राजकीय सम्मान किया गया। उनके स्वागत के लिए पापुआ न्यू गिनी की परंपरा भी तोड़ी गई। पापुआ न्यू गिनी की परंपरा है कि सूर्यास्त के बाद अगर कोई मेहमान आता है तो उस दिन उसका स्वागत नहीं किया जाता। हालांकि पीएम मोदी के लिए ये परंपार बदली गई और राजकीय सम्मान के साथ उनका स्वागत किया गया। इस दौरान पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारेपा उनकेपैर छूते भी नजर आए। इसके बाद एयरपोर्ट पर ही उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।