नेशनल डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीज के साथ मंगलवार को देश में रहने वाले प्रवासी भारतीयों के एक कार्यक्रम को यहां संबोधित करेंगे। पीएम मोदी राजकीय अतिथि के रूप में ऑस्ट्रेलिया की यात्रा कर रहे हैं। वह सिडनी के क्यूडोस बैंक एरीना में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में भारतीय समुदाय के सदस्यों को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम के आयोजक इंडियन ऑस्ट्रेलियन डायस्पोरा फाउंडेशन (IADF) को बड़ी संख्या में लोगों के आने की उम्मीद है।

IADF के निदेशकों में से एक जय शाह ने ऑस्ट्रेलिया के एक सार्वजनिक सेवा प्रसारक को बताया, ‘‘भारतीय ऑस्ट्रेलियाई समुदाय नौ साल बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करने को लेकर उत्साहित है। वह 2014 में ऑस्ट्रेलिया आए थे और सिडनी के सामुदायिक स्वागत समारोह में एक बड़ी भीड़ ने उनका स्वागत किया था।” पीएम मोदी के समर्थकों ने ब्रिसबेन और कैनबरा से लोगों के सिडनी पहुंचने के लिए विशेष बसों की व्यवस्था की है।

ऑस्ट्रेलियाई सांख्यिकी ब्यूरो की 2016 की जनगणना के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया में 6,19,164 लोगों ने घोषित किया कि वे भारतीय मूल के हैं। ये ऑस्ट्रेलियाई आबादी का 2.8 प्रतिशत हैं। उनमें से 5,92,000 भारत में पैदा हुए थे। प्रधानमंत्री मोदी ने आखिरी बार 2014 में ऑस्ट्रेलिया की यात्रा की थी। ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने एक बयान में कहा कि यात्रा के दौरान दोनों देशों के प्रधानमंत्री सिडनी में ऑस्ट्रेलिया में रह रहे भारतीय समुदाय के एक कार्यक्रम में भाग लेंगे। सरकार ने कहा कि भारतीय समुदाय ‘‘हमारे बहुसांस्कृतिक समुदाय का एक मुख्य हिस्सा” है। मोदी और अल्बनीज के बीच बुधवार को द्विपक्षीय बैठक होगी।

Trusted by https://ethereumcode.net