रायपुर। प्रकृति की ओर सोसाइटी द्वारा जून के महीने में तीन दिवसीय 17-19 जून को आम महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ में पहली बार आयोजित होने जा रहे मैंगो फेस्टिवल का आयोजन पंजाब केसरी भवन, जोरा में किया जाएगा।

यहां छत्तीसगढ़ की विभिन्न किस्मों के आम समेत अन्य राज्यों अहमदाबाद, लखनऊ, महाराष्ट्र, हैदराबाद इत्यादि से लगभग 200 वैरायटी के आमों का प्रदर्शन किया जाएगा। प्रकृति की ओर सोसाइटी के सचिव मोहन वर्ल्यानी ने जानकारी दी कि खास लखनऊ के आम और आम के पौधे दोनों ही विक्रय के लिए उपलब्ध रहेंगे।

इस आयोजन में किसानों को भी आम के पौधों का वितरण किया जाएगा। उन्हें आम की खेती के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। ताकि किसान आमों के फसल से भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा मैंगो फेस्टिवल में महिलाओं के लिए भी खास तरह के आयोजन किए जाएगे।

बच्चों के लिए स्पेशल फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता, युवाओं के लिए सिंगिंग कंपटीशन और महिलाओं के लिए आम से बने व्यंजनों की प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान आम से क्या क्या व्यंजन बनाए जा सकते हैं इस बारे में प्रतिष्ठित होटलों के शेफ वहां पर रेसिपी बताने के लिए उपलब्ध रहेंगे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर