नई दिल्ली : कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी अमेरिका दौरे पर हैं। राहुल ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान वो लगातार बीजेपी पर निशाना साध रहा है। उन्होंने अपनी लोकसभा सदस्यता रद्द होने को लेकर बात की। राहुल ने कहा, ‘मैं शायद भारत में मानहानि के मामले में सबसे ज्यादा सजा पाने वाला व्यक्ति हूं। मैंने कभी सोचा नहीं था कि ऐसा कुछ होगा।’

राहुल गांधी ने कहा, ”अभी मैंने अपना परिचय सुना। इसमें मुझे पूर्व सांसद कहा गया। जब मैंने 2004 में राजनीति शुरू की थी, तो कभी नहीं सोचा था कि देश में कभी ऐसा देखूंगा, जो अभी हो रहा है।”

राहुल ने कहा’ मुझे लगता है कि अब मेरे पास बड़ा अवसर है। शायद उस अवसर से बड़ा जो मुझे संसद में बैठकर मिलता। ये ड्रामा 6 महीने पहले शुरू हुआ था। भारत में विपक्ष संघर्ष कर रहा है। संस्थानों पर बीजेपी का कब्जा है। हम इससे लोकतांत्रिक तरीके से लड़ रहे हैं। जब कोई भी संस्थान हमारी मदद नहीं कर रही थी, तब हम सड़कों पर गए और इसलिए भारत जोड़ी यात्रा हुई।

आपको बता दें कि राहुल गांधी को मोदी सरनेम पर 2019 में दिए एक भाषण को लेकर सूरत कोर्ट ने इसी साल मार्च में मानहानि मामले में दोषी पाया था। कोर्ट ने राहुल को 2 साल की सजा सुनाई। जिसके बाद राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता रद्द हो गई, हालांकि बाद में इसे हाई कोर्ट में भी चुनौती दी गई, लेकिन वहां से भी राहत नहीं मिली।