Maruti Suzuki : देश की सबसे बड़ी कार निर्माता Maruti Suzuki ने सभी फ्लीट बायर्स के लिए अपनी Alto K10 CNG को Tour H1 के रूप में भारतीय बाजार में लॉन्च किया है। Maruti Suzuki Tour H1 को विशेष रूप से एक कॉमर्शियल हैचबैक के रूप में बेचा जाएगा और इसे अधिक कुशल बनाने के लिए पेट्रोल और सीएनजी विकल्पों में उपलब्ध कराया गया है। कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 4.8 लाख रुपये रखी है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि कंपनी ने इसे किस कीमत पर पेश किया है और इसके साथ ही यह भी जानकारी दे रहे हैं कि इसमें किस तरह के फीचर्स को दिया गया है।

लॉन्च हुई नई कार
मारुति की ओर से कमर्शियल सेगमेंट में नई एंट्री लेवल हैचबैक को लॉन्च किया गया है। इस हैचबैक को ऑल्टो के-10 पर आधारित रखा गया है। नई कार को दो वैरिएंट्स में लॉन्च किया गया है।

कितना दमदार इंजन
कार में एक लीटर का ड्यूल जेट वीवीटी इंजन दिया गया है। इसके साथ ही इसमें सीएनजी का विकल्प भी दिया गया है। पेट्रोल इंजन से कार को 49 किलोवॉट की पावर और 89 न्यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। सीएनजी में चलाने पर 41.7 किलोवॉट की पावर और 82.1 न्यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है।

मिलता है शानदार एवरेज
कंपनी की ओर से एंट्री लेवल कमर्शियल हैचबैक को पेट्रोल और सीएनजी वैरिएंट में लाया गया है। सीएनजी में इस कार को 34.46 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है और एक लीटर पेट्रोल में यह कार 24.60 किलोमीटर तक चलती है। कार में 27 लीटर का पेट्रोल टैंक और 55 लीटर का सीएनजी टैंक दिया गया है।

कैसे हैं सेफ्टी फीचर्स
मारुति की नई टूर एच1 में ड्यूल एयरबैग्स, फ्रंट सीट बैल्ट के साथ प्री-टेंशनर, फोर्स लिमिटर, सीट बेल्ट रिमाइंडर, इंजन इमोबिलाइजर, एबीएस, ईबीडी, स्पीड लिमिटिंग सिस्टम, रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।

कितनी है कीमत
मारुति की ओर से इसे दो वैरिएंट में लॉन्च किया गया है। जिसमें से पहला वैरिएंट पेट्रोल और दूसरा वैरिएंट सीएनजी के साथ मिलता है। पेट्रोल इंजन वाली टूर एच1 की एक्स शोरुम कीमत 4.80 लाख रुपये रखी गई है और सीएनजी वाली टूर एच1 को 5.70 लाख रुपये की एक्स शोरुम कीमत पर खरीदा जा सकता है।