बेंगलुरु: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दरमैया (Siddaramaiah) ने आज प्रदेश में शक्ति योजना लॉन्च कर दी है। इस योजना के तहत महिलाएं राज्य सरकार की बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगी। कर्नाटक में महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा योजना के शुभारंभ पर मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा, ‘पहले 30 फीसदी महिलाएं बसों में सफर करती थीं, जो बीजेपी सरकार के दौरान घटकर 24 फीसदी रह गई। वे नहीं चाहते थे कि महिलाएं घर से बाहर निकलें। ” इस दौरान कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया और उप मुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने ‘शक्ति योजना’ के तहत केएसआरटीसी और बीएमटीसी बस में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा के लिए महिलाओं को मुफ्त पास वितरित किए।

बता दें कि कर्नाटक चुनाव के दौरान कांग्रेस द्वारा की गई 5 गारंटियों में से यह एक गारंटी है जो लागू हो गई है। कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणापत्र में सरकारी बसों में महिलाओं के लिए निशुल्क यात्रा का वादा किया था और कहा था कि यह उन पांच चुनावी गारंटी में से एक है, जिन्हें राज्य में पार्टी के सत्ता में आने पर लागू किया जाएगा।

राहुल गांधी ने ट्वीट क्र दी बधाई
वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने महिलाओं को फ्री बस सुविधा मिलने पर ट्वीट किया है। उन्होंने ट्वीट कर कर्नाटक की महिलाओं को बधाई दी। उन्होनें ट्वीट में लिखा, आज से कर्नाटक में हर महिला के लिए बस यात्रा निशुल्क – एक और गारंटी हुई पूरी! उन्होनें आगे लिखा महिलाओं का सशक्तिकरण और आर्थिक बचत – हमारी ज़िम्मेदारी, उनका अधिकार, पूरा करेगी कांग्रेस सरकार।

सीएम का बीजेपी पर निशाना
इस योजना का लाभ पाने के लिए कुछ शर्ते हैं। आदेश के अनुसार, योजना के लाभार्थी को कर्नाटक का मूल निवासी होना चाहिए। महिलाओं के साथ-साथ ट्रांसजेंडर भी शक्ति योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के लाभार्थी केवल राज्य के भीतर ही यात्रा कर सकते हैं। अंतरराज्यीय बसों में यह योजना लागू नहीं होगी।

सरकार ने कहा है कि इस योजना का लाभ बेंगलुरु महानगर परिवहन निगम (बीएमटीसी), कर्नाटक राज्य सड़क परिवहन निगम (केएसआरटीसी), उत्तर पश्चिम कर्नाटक सड़क परिवहन निगम (एनडब्ल्यूकेआरटीसी) और कल्याण कर्नाटक सड़क परिवहन निगम (केकेआरटीसी) द्वारा संचालित बसों में लिया जा सकता है। राजहंस, नॉन-एसी स्लीपर, वज्र, वायु वज्र, ऐरावत, ऐरावत क्लब क्लास, ऐरावत गोल्ड क्लास, अंबरी, अंबरी ड्रीम क्लास, अंबरी उत्सव फ्लाई बस, ईवी पावर प्लस जैसी सभी लग्जरी बसों को योजना के दायरे से बाहर रखा गया है।

बीएमटीसी को छोड़कर शेष तीन राज्य सड़क परिवहन निगमों केएसआरटीसी, एनडब्ल्यूकेआरटीसी और केकेआरटीसी में 50 प्रतिशत सीट पुरुषों के लिए आरक्षित होंगी।