नई दिल्ली। फर्जी कॉल सेंटर के जरिए विदेशी नागरिकों से 54 करोड़ रुपए की ठगी करने वाले आरोपियों के खिलाफ ईडी ने छापेमारी कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। प्रवर्तन निदेशालय ने शहनवाज अहमद जीलानी और उसके दो साथी विपिन शर्मा और विराज सिंह को गिरफ्तार किया है। ईडी ने जयपुर, नागपुर, मथुरा, कानपुर, प्रयागराज और लखनऊ में 14 ठिकानों पर छापेमारी करके 90.37 लाख रुपये जब्त किए। ये लोग कॉल सेंटर के जरिए विदेशी नागरिकों को सस्ते लोन दिलाने का झांसा दे ठगते थे। अब तक ये लोग 54 करोड़ रुपये की ठगी कर चुके हैं।


विदेशी नागरिकों से ऐसे करते ठगी
एजेंसी को इनके मथुरा के कॉल सेंटर से हजारों की तादाद में विदेशी नागरिकों की जानकारियां मिली जिन्हें ये पिछले कुछ सालों में ठग चुके हैं। फिलहाल ये मथुरा में दो कॉल सेंटर चला रहे थे जो रात के वक्त चलते हैं और अमेरिका, कनाडा और फिलीपींस समेत दूसरे देश के नागरिकों को अपना निशाना बना रहे थे।


जांच में सामने आई ये बात
जांच में पता चला कि इन कॉल सेंटर में काम करने वाले ज्यादातर वही लोग हैं जो पहले जयपुर में कॉल सेंटर के जरिए धोखाधड़ी में शामिल थे. उन लोगों को राजस्थान पुलिस की साइबर टीम ने पकड़ा था।


कंपनी का रखा था डमी नाम
ईडी ने राजस्थान पुलिस की दर्ज एफआईआर पर ही मनी लॉड्रिग का मामला दर्ज कर अपनी जांच शुरू की थी। उसी के बाद पता चला कि इन आरोपियों ने अमेरिका में फर्जी नाम से कंपनी खोल रखी है और उसमें डमी नाम से आदमी को रखा हुआ है जो डेविड मोरिसन है. एजेंसी ने तीन लोगों को गिरफ्तार कर अदालत में पेश कर 5 जुलाई तक रिमांड पर लिया है।