टेक डेस्क। अगर आप भी एपल आईफोन का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपको खुश कर सकती है। दरअसल बहुत जल्द आईफोन यूजर्स के लिए एमरजेंसी की स्थिति में अपनों से जुड़े रहना आसान होने वाला है। यूजर कॉल या इंटरनेट के जरिए अपनों के टच में रह सकेगा, अच्छी बात ये है कि आईफोन के फीचर की मदद से यूजर किसी लो नेवटर्क या नो नेटवर्क वाली जगह से भी इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेगा।

बता दें कि यह सुविधा आईफोन निर्माता कंपनी एपल ने iPhone 14 series के लिए नए एमरजेंसी एसओएस (Emergency SOS) की सुविधा पेश की है। यह फीचर सैटेलाइट के जरिए काम करता है।

यह फीचर यूजर को मुसीबत से बचाने में काम आता है। हालांकि, नया अपडेट ये है कि कंपनी बहुत जल्द यूजर्स के लिए वॉइस कॉल और इंटरनेट के इस्तेमाल के लिए भी सैटेलाइट-पावर्ड फीचर को लाने की तैयारी में है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अमेरिकन सैटेलाइट कम्युनिकेशन कंपनी ग्लोबलस्टार, इंक एपल के साथ मिलकर काम कर सकती है। यह कंपनी सैटेलाइट फोन और लो स्पीड डेटा कम्युनिकेशन के लिए काम करती है। माना जा रहा है कि कंपनी भविष्य में एपल डिवाइस के लिए सैटेलाइट वॉइस कॉल और इंटरनेट कनेक्टिविटी लाने पर काम कर रही है।

क्या है एपल का एमरजेंसी एसओएस सैटेलाइट फीचर?

बता दें कि एपल की एमरजेंसी एसओएस सैटेलाइट के जरिए काम करने वाले फीचर की मदद से कई एपल यूजर को मुसीबत से बचने में मदद मिलती रही है। अगर यूजर्स के लिए वॉइस कॉल और इंटरनेट के लिए सैटेलाइट आधारित फीचर पेश किए जाते हैं तो ये फीचर नो सेल फोन सर्विस जैसी लोकेशन में काम के होंगे।

यूजर को आईफोन के जरिए अपनी जानकारियां फैमिली और दोस्तों तक पहुंचाने के लिए नेटवर्क कनेक्शन की जरूरत नहीं होगी। एपल के सैटेलाइट आधारित एमरजेंसी एसओएस फीचर की बात करें तो यह सुविधा वर्तमान में यूएस, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, आयरलैंड और यूके जैसे देशों में ही मौजूद है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर