Share Market

Stock Market Closing : हफ्ते की शुरुआत से ही स्टॉक मार्केट में बढ़त देखने को मिली है। इसी के साथ हफ्ते के चौथे कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार बढ़त के बाद फिसलकर बंद हुआ। बीएसई सेंसेक्स पहली बार 66,000 के आंकड़े के पार जाने में सफल रहा। लेकिन इस ऐतिहासिक माइलस्टोन को हासिल करने के बाद बाजार में ऊपरी स्तरों से भारी गिरावट आ गई। सेंसेक्स 600 अंक अपने दिन के हाई से नीचे जा फिसला। तो निफ्टी में भी 180 अंकों की गिरावट देखने को मिली।

जबकि सुबह के ट्रेड मे सेंसेक्स 770 तो निफ्टी 183 अंकों के उछाल के साथ कारोबार कर रहा था। आज का कारोबार खत्म होने पर बीएसई सेंसेक्स 165 अंकों के उछाल के साथ 65,558 तो नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 30 अंकों के उछाल के साथ 19,413 अंकों पर क्लोज हुआ है। बताया जा रहा है की अमरीका में महंगाई के राहत भरे आकड़ों के कारण बाजार को बढ़त हासिल करने में मदद मिली है।

आज के कारोबारी सत्र में मिडकैप और स्मॉल कैप स्टॉक्स में तेजी गिरावट देखने को मिली है। इसके अलावा ऑटो, एफएमसीजी, फार्मा, एनर्जी, मीडिया, इंफ्रा, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, हेल्थकेयर, ऑयल एंड गैस सेक्टर के स्टॉक्स गिरावट के साथ बंद हुए। हालांकि आईटी, बैंकिंग, मेटल्स, रियल एस्टेट सेक्टर के शेयरों में तेजी रही। टीसीएस के बेहतर नतीजों के बाद आईटी इंडेक्स 500 अंकों की तेजी के साथ बंद हुआ है। सेंसेक्स के 30 शेयरों में 14 स्टॉक तेजी के साथ तो 16 गिरकर बंद हुए। जबकि निफ्टी के 50 शेयरों मे 18 शेयर तेजी के साथ और 32 गिरकर बंद हुए.।

बीएसई के मार्केट कैप में बड़ी गिरावट
आज के ट्रेड में रिलायंस इंडस्ट्रीज समेत मिड कैप और स्मॉल कैप स्टॉक्स में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। ऐसे में बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों को मार्केट कैप 295.96 लाख करोड़ रुपये पर जा लुढ़का है। जबकि बुधवार को ट्रेड में मार्केट कैप 301.61 लाख करोड़ रुपये था। यानि आज के ट्रेड में निवेशकों की संपत्ति में 5.65 लाख रुपये की गिरावट आई है।