PM Modi France Visit: प्रधानमंत्री मोदी अपनी दो दिवसीय फ्रांस यात्रा पर रवाना हों चुके हैं।पीएम मोदी 13 से 14 जुलाई तक पेरिस में रहेंगे । इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी दो दिन फ्रांस और एक दिन संयुक्त अरब अमीरात का दौरा करेंगे। फ्रांस के लिए रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने बयान जारी करते हुए अपनी फ्रांस यात्रा के बारे में जानकारी साझा की।

उन्होंने narendramodi.in पर जारी किए गए अपने बयान में कहा, ”मैं अपने दोस्त फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के निमंत्रण पर 13-14 जुलाई तक फ्रांस की आधिकारिक यात्रा कर रहा हूं। ये यात्रा विशेष है, क्योंकि मैं फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस या बैस्टिल डे समारोह में विशिष्ट अतिथि के तौर पर राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ शामिल होऊंगा।”

फ्रांस के साथ रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ- पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा, ”भारतीय त्रि-सेवा दल बैस्टिल डे परेड का हिस्सा होगा, जबकि भारतीय वायु सेना के विमान इस अवसर पर फ्लाई-पास्ट करेंगे। इस साल हमारी रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ है। गहरे विश्वास और प्रतिबद्धता में निहित, हमारे दोनों देश रक्षा, अंतरिक्ष, ब्लू इकोनॉमी, व्यापार, निवेश, शिक्षा, संस्कृति और लोगों से लोगों के संबंधों सहित विभिन्न क्षेत्रों में निकटता से सहयोग करते हैं। हम क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी मिलकर काम करते हैं।”

उन्होंने कहा, ”मैं राष्ट्रपति मैक्रों से मिलने और अगले 25 वर्षों में इस दीर्घकालिक और परिपक्व साझेदारी को आगे बढ़ाने पर व्यापक चर्चा करने के लिए उत्सुक हूं। 2022 में फ्रांस की मेरी आखिरी आधिकारिक यात्रा के बाद से मुझे राष्ट्रपति मैक्रों से कई बार मिलने का अवसर मिला है। हाल ही में मई 2023 में जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान जापान के हिरोशिमा में हमारी मुलाकात हुई।”

26 और राफेल विमानों की खरीद का हो सकत है एलान

पीएम मोदी के इस दौरे की भारत के लिए कितनी अहमियत है, इसका अंदाजा विदेश सचिव विनय क्वात्रा के बयान से लगाया जा सकता है। विदेश सचिव ने एक बयान में कहा कि पीएम मोदी की यह फ्रांस यात्रा काफी महत्वपूर्ण होगी और आने वाले वर्षों में दोनों देशों के सामरिक गठजोड़ के लिए ‘नये मानदंड’ तय करेगी। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बीच बातचीत रक्षा संबंधों को बढ़ाने पर केंद्रित रहने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि भारत द्वारा राफेल के नौसेना प्रारूप के 26 विमानों की खरीद के लिए आवश्यक तैयारियां की गयी है ताकि इसकी घोषणा की जा सके।

क्या पीएम मोदी का आज का शेड्यूल?
पीएम नरेंद्र मोदी गुरुवार शाम को चार बजे पेरिस पहुंचेंगे. शाम को सीनेट के अध्यक्ष से मुलाकात के बाद करीब नौ बजे फ्रांस की प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न के साथ बैठक में शामिल होंगे. रात करीब 11 बजे पीएम मोदी ला सियने म्यूजिकाले में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे. इसके बाद पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैंक्रो की ओर से आयोजित डिनर में शरीक होने के लिए एलीजे पैलेस पहुंचेंगे.

बैस्टिल डे परेड में शामिल होंगे पीएम मोदी
विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बुधवार (12 जुलाई) को बताया कि पीएम मोदी गुरुवार को फ्रांस की राजधानी पेरिस पहुंचेंगे. उन्होंने बताया, ”पीएम मोदी की यात्रा का प्रमुख औपचारिक हिस्सा 14 जुलाई से शुरू होगा. पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस समारोह- बैस्टिल डे में विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होंगे.”

बैस्टिल डे समारोह में विशिष्ट अतिथि होंगे पीएम मोदी
पीएम मोदी के फ्रांस दौरे के दौरान राफेल प्लेन के इंजन के संयुक्त विकास से जुड़े सौदे पर भी बात आगे बढ़ सकती है। भारत की बढ़ती ताकत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मोदी 14 जुलाई को फ्रांस में बैस्टिल दिवस समारोह में विशिष्ट अतिथि होंगे। इसमें भारतीय सेना के तीनों अंगों की एक टुकड़ी भी हिस्सा ले रही है। इस यात्रा के दौरान फ्रांस के साथ सामारिक, वैज्ञानिक, अकादमिक और आर्थिक सहयोग जैसे विविध क्षेत्रों में भविष्य के सहयोग का रास्ता तलाशने पर भी चर्चा होगी। इसमें रक्षा, अंतरिक्ष, कारोबार एवं निवेश के क्षेत्र शाामिल हैं।