रायपुर : आज से रायपुर में नशे के विरुद्ध व्यापक जान जागरूकता फैलाने के लिए रायपुर पुलिस ने ‘‘हैलो जिन्दगी’’ अभियान की शुरुआत की है। रायपुर आईजी अजय यादव द्वारा शनिवार को ‘‘हैलो जिन्दगी’’ अभियान की शुरुआत की गयी। इस दौरान SSP प्रशांत अग्रवाल द्वारा जान जगरुकगता के लिए हरी झंडी दिखाकर वाहनों को रवाना किया गया। ये गाडियां विशेष तौर पर जन जागरूकता हेतु तैयार की गई है जो सभी थाना क्षेत्रों में घूमकर लोगो को नशा मुक्ति हेतु और नशे से होने वाले नुकसान के संबंध में जागरूक करेगी।

बता दें कि यह अभियान 15 जुलाई से 15 अगस्त तक रायपुर के शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में चलाया जाएगा। रायपुर पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल रायपुर के सभी नागरिकों, स्वयं सेवी संगठनों, प्रबुद्धजनों, डॉक्टर कम्युनिटी और मीडिया के सभी साथियों से नशे के विरुद्ध इस व्यापक अभियान ‘‘हैलो ज़िंदगी’ से जुड़ने की अपील की हैं। इस दौरान शहर के प्रमुख स्थानों जैसे मरीन ड्राइव, जयस्तंभ चौक, कटोरा तालाब, मैग्नेटो माल, सिटी सेंटर माल, अंबुजा माल जैसे स्थानों में भी कार्यक्रम किया जाएगा।

नशे के विरूद्ध इस जागरूगता अभियान में रायपुर पुलिस सहित आम जनता, डॉक्टर्स, स्कूल-कॉलेज के छात्र, स्वयं सेवी संगठन, गैर शासकीय संगठन एवं विभिन्न सामाजिक संगठन भी स्वस्फूर्त शामिल हों रहे है।

इस जागरूकता अभियान के तहत शहर के अलग-अलग क्षेत्रों, पब्लिक प्लेसेस, हाउसिंग सोसायटी, मोहल्ले, स्कूल/कॉलेज, यूनिवर्सिटी शासकीय एवं निजी कार्यालयों सहित ग्रामीण क्षेत्रों में भी विभिन्न माध्यमों से नागरिकों को जागरूक किया जायेगा। साथ ही मीडिया और सोशल मीडिया के माध्यम से जन-जन तक जागरूकता का संदेश पहुँचाया जाएगा। जन जागरूकता हेतु शहर के विभिन्न स्थानों में वॉल पेंटिंग करवाया जा रहा है साथ ही प्रमुख स्थानों में बैनर और पोस्टर भी लगवाए जा रहे है।

लोगो को जागरूक करने हेतु वीडियो संदेश भी बनाए गए है जिसको सिनेमा घरों और सोशल मीडिया के माध्यम से अधिक से अधिक लोगो तक पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा। जागरूकता अभियान के साथ-साथ ड्रग पैडलर्स और नशे के अवैध विक्रय पर कार्यवाही भी तेज कर दी गई है। ड्रग डी-एडिक्शन के विषय पर मनोवैज्ञानिक, प्रशिक्षित काउंसलर्स की मदद लेते हुए नशे की लत में फँसे युवकों/बच्चों के डी-एडिक्शन का भी प्रयास किया जाएगा।