रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन ने 2016 बैच की आईएएस अधिकारी चंदन संजय त्रिपाठी को कृषि विभाग की जिम्मेदारी सौंपी है। वह भी ऐसे समय में जब ईडी की नजर इस समय इसी विभाग पर है। दरअसल चंदन त्रिपाठी से पहले कृषि विभाग की जिम्मेदारी आईएएस रानू साहू पर थी।

22 जुलाई को ईडी ने रानू साहू को गिरफ्तार कर 3 दिन की कस्टडी मांगी थी। जिसके बाद कोर्ट ने रानू साहू को ईडी की कस्टडी में भेज दिया था। 3 दिनों की कस्टडी में पूछताछ के बाद साहू को 25 जुलाई को एक बार फिर कोर्ट में पेश किया गया। इसके बाद कोर्ट ने साहू को 4 अगस्त तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। 4 अगस्त को रानू साहू को एक बार फिर कोर्ट में पेश किया जाएगा।

ऐसे में ईडी की टीम कृषि विभाग के दस्तावेज भी खंगाल सकती हैं। इन सबके बीच कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं का संचालन एवं किसानों को समय पर भुगतान, समय पर कृषि बीमा का संचालन करना बड़ी चुनौती होगी।

इसी के साथ ही DMF में भी कृषि यंत्रों की जमकर ख़रीदी हुई है जिनकी RC भी विभाग के पास नहीं है। इनके तथाकथित कुछ हाई प्रोफ़ाइल सप्लायर ही हैं जो पूरे विभाग की सप्लाई कर रहे हैं। इसके अलावा संचनालय में लंबे समय से जमे कर्मचारी जो कहीं न कहीं भ्रष्ट तंत्र का हिस्सा बन चुके हैं इनको कसने के साथ नकली बीज एवं अमानक पेस्टीसाइड के विक्रय पर रोक और ऑर्गेनिक के नाम पर कैमिकल युक्त दवाओं से किसानों का नुकसान करने वाले दुकानदारो व सप्लायर्स पर किस तरह लगाम लगा पाती हैं यह भी देखने वाली बात होगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर