Internet

चंडीगढ़। हरियाणा के नूंह में 31 जुलाई को मेवात में एक धार्मिक यात्रा निकालने के दौरान दो पक्षों के बीच शुरू हुई हिंसा अब उग्र रूप ले लिया है जो हरियाणा सरकार के तमाम कोशिशों के बावजूद थमने का नाम नहीं ले रहा है। हिंसा के कारण अब तक कई लोगों की जाने जा चुकी है और हिंसा का दौर अब भी जारी है। कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने राज्य सरकार पर हमला बोलते हुए गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने राज्य सरकार पर समय पर कार्रवाई नहीं करने का आरोप लगाते हुए आज कहा कि नूंह और हरियाणा के अन्य स्थानों पर हुई हिंसा भारतीय जनता पार्टी जननायक जनता पार्टी (जजपा) सरकार की विफलता  का नतीजा है। उन्होंने लोगों से शांति व भाईचारा बनाए रखने और अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की।
हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ने एक बयान में कहा कि नूंह की घटनाओं के संबंध में सामने आ रही जानकारी बहुत परेशान करने वाली है। उन्होंने कहा कि सरकार खुद स्वीकार कर रही है कि संघर्ष की स्थिति पैदा हो रही है, लेकिन सारी जानकारी होने के बावजूद सरकार ने समय पर कदम नहीं उठाए। हुड्डा राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता हैं। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर सरकार कानून-व्यवस्था को गंभीरता से लेती तो जानमाल का नुकसान नहीं होता।  
वहीं, हरियाणा सरकार ने आज कहा कि सांप्रदायिक झड़पों के मद्देनजर शांति और सार्वजनिक व्यवस्था में किसी भी गड़बड़ी को रोकने के उद्देश्य से नूंह और राज्य के कुछ अन्य स्थानों पर मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाएं पांच अगस्त तक निलंबित रहेंगी। नूंह के अलावा, फरीदाबाद, पलवल और गुरुग्राम जिले के उप-मंडल सोहना, पटौदी और मानेसर क्षेत्रों में ये सेवाएं बंद रहेंगी।
सरकार ने सांप्रदायिक तनाव और सार्वजनिक शांति में गड़बड़ी के मद्देनजर नूंह जिले में सोमवार शाम चार बजे से मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं को निलंबित करने का आदेश दिया था और बाद में दो अगस्त तक कुछ अन्य हिस्सों में भी प्रतिबंध लगा दिया था। नूंह में सोमवार को एक धार्मिक यात्रा के दौरान पथराव और कारों में आग लगा दी गई थी जिसके बाद कई जगहों पर हिंसा भड़क गई। मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं के निलंबन को पांच अगस्त तक बढ़ाने का आदेश अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) टी वी एस एन प्रसाद ने बुधवार शाम जारी किया।
20 अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया
नूंह हिंसा को लेकर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि राज्य में कोई भी गैरकानूनी गतिविधि न हो इसके लिए 20 अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है. 6 लोगों की मौत हुई है, जिनमें 2 पुलिस कर्मी और 4 नागरिक हैं. अब तक 116 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. साथ ही 90 अन्य को हिरासत में लिया गया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर

Trusted by https://ethereumcode.net