नई दिल्ली। चीन और पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए श्रीनगर एयरपोर्ट पर अपग्रेटेड मिग-29 फाइटर जेट्स के एक स्क्वाडन को तैनात किया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, श्रीनगर एयरपोर्ट पर ‘डिफेंडर ऑफ द नॉर्थ’ यानी ट्राइडेंट्स स्क्वाड्रन को तैनात किया गया है। ट्राइडेंट्स ने मिग-21 स्क्वाडन की जगह ली है। इंडियन एयरफोर्स के पायलट स्क्वाडन लीडर विपुल शर्मा ने न्यूज एजेंसी ANI को बताया कि श्रीनगर एयरपोर्ट की ऊंचाई अन्य मैदानी इलाकों की तुलना में अधिक है और ये कश्मीर घाटी के सेंटर में है। सीमा से निकटता के कारण मिग-29 फाइटर जेट की तैनात रणनीतिक रूप से बेहतर है।


उन्होंने बताया कि मिग-29 एवियोनिक्स से लैस है, जिसमें लंबी दूरी तक निशाना साधने वाली मिसाइलें हैं। उन्होंने कहा कि मिग-29 सुरक्षा से जुड़े सभी पैरामिटर्स पर खरा उतरता है, ये पाकिस्तान और चीन का मुकाबला करने में सक्षम है। बता दें कि मिग-21 कई साल तक कश्मीर घाटी में अपनी जिम्मेदारी वाले क्षेत्र की सफलतापूर्वक रक्षा की है। 2019 में बालाकोट एयर स्ट्राइक के दौरान इन्होंने पाकिस्तानी आतंकवादी शिविरों पर हमले किए थे और एफ-16 को मार गिराने में भी कामयाब रहे थे।

अपग्रेडेशन के बाद और ताकतवर हुआ मिग-29
रिपोर्ट्स के मुताबिक, अपग्रेडेशन के बाद मिग-29 और ताकतवर हो गया है। इसे बहुत लंबी दूरी की हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलों से लैस किया गया है। साथ ही हवा से जमीन पर मार करने वाले हथियारों से भी इसे अपग्रेड किया गया है। पायलट स्क्वाड्रन लीडर शिवम राणा के मुताबिक, अपग्रेटेड मिग-29 फाइटर जेट रात में अंधेरे के वक्त नाइट विजन चश्मे के साथ काम कर सकता है। उन्होंने बताया कि हवा में ईंधन भरने की क्षमता के कारण इसकी रेंज काफी ज्यादा है। बता दें कि मिग-29 को 2020 के गलवान झड़प के बाद चीनी पक्ष से निपटने के लिए लद्दाख सेक्टर में तैनात किया गया था। इससे अलावा 1999 के कारगिल वॉर के दौरान मिग-29 ने मिराज-2000 को एस्कॉर्ट कर चुका है।