रायपुर : देश भर में केंद्र सरकार ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान चला रही है। इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ भाजपा भी इस अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही है। छत्तीसगढ़ के गुमनाम स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को भारतीय जनता पार्टी याद कर रही है। इस चुनावी साल में देश भक्ति के भाव को लेकर भाजपा गांव-गांव पहुंच रही है। केंद्र सरकार की योजना के तहत भारतीय जनता पार्टी ने तय किया है कि छत्तीसगढ़ के 90 विधानसभा क्षेत्रों में स्वतंत्रता संग्राम में शहीद हुए लोगों और सेनानियों के गांव में जाकर विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

बता दें कि सेनानियों के गांव से मिट्टी दिल्ली भेजा जाएगा। कर्तव्य पथ के पास बनाए गए वार मेमोरियल के पास एक अमर वाटिका बनाई जाएगी, जिसे देश के सेनानियों-शहीदों की थीम पर तैयार किया जाएगा। इसमें देशभर से सेनानियों शहीदों के गांव की मिट्टी होगी। यह अभियान प्रदेश में भी चलाया जा रहा है।

इस अभियान के तहतगांव के स्तर पर उस गांव के स्वतंत्रता सेनानी, उस गांव के सेना के जवान, सेन्ट्रल पुलिस फोर्स और राज्य पुलिस फोर्स के दिवंगत हुए जवान के नाम की शिला हर गांव में लगाई जाएगी। इस शिला के एक तरफ इन लोगों का नाम होगा और एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश भी होगा। यह शिला उस गांव के नदी किनारे/अमृत सरोवर/स्कूल/पंचायत कार्यालय में से किसी एक जगह लगाना है। इसमें जिन वीरों के नाम लिखने हैं वह जिला प्रशासन के द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे और स्थानीय प्रशासन मनरेगा के तहत इसे लगाने का काम करेगा।

इस अभियान को लेकर भाजपा विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि कांग्रेस की सरकार ने पिछले 60 सालों में पूरे देश को यह बताया कि दो चार पांच लोग ही इस देश के शहीद हैं। आज भाजपा ने गांव गांव में जो शहीद हुए हैं, जो स्वतंत्रता संग्राम सेनानी है। उन गांव के लोगों में भी गौरव की भावना स्वाभिमान की भावना देश के प्रति समर्पण की भावना पैदा कर रही है।

इसलिए छत्तीसगढ़ के शहीदों के गांव की मिट्टी लेकर केंद्र में पहुंचाकर, केंद्र में एक भव्य स्मारक बनेगा। प्रदेशों में भी स्मारक बनेगा और गांव में भी। इससे देश के प्रति समर्पण की भावना लोगों में पैदा होगी