नई दिल्ली। राष्ट्रीय पर्व 15 अगस्त को देशभर में धूमधाम से मनाया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। 77वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के मद्देनजर देश की सुरक्षा के लिए खास तरह के डिवाइस लगाए गए हैं जो पाकिस्तानी घुसवैठियों के मंसूबे को नाकाम करेगा। देशभर में मॉल, सिनेमा हॉल, बाजारों और अन्य भीड़भाड़ वालों इलाकों में अधिक सतर्कता बरती जा रही है। 15 अगस्त के चलते अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर हाई अलर्ट जारी किया गया है और सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।


घुसपैठ रोकने को मुस्तैद जवान तैनात
पाकिस्तान हमेशा ही जम्मू-कश्मीर में भाड़े के आतंकियों के जरिये जम्मू-कश्मीर में अशांति फैलाने की फिराक में रहता है। यह वजह है कि पाकिस्तान लगातार आतंकियों को घुसपैठ करवाने की कोशिश भी कर रहा है, लेकिन सेना के जवान उसके नापाक मंसूबों को नाकाम कर रहे हैं।


पुंछ में भी सुरक्षा कड़ी
सूत्रों से जानकारी मिली है कि पाकिस्तान में बने लांच पैड्स में सैकड़ों की तादाद में आतंकी मौजूद हैं। ये आतंकी भारतीय सीमा में घुसपैठ करना चाहते हैं, लेकिन हमारे जवान मुस्तैद हैं। ऐसे में हमारे बहादुर जवानों के होते हुए हमारी सरहद पर कोई परिंदा भी पर नहीं मार सकता है।


एलओसी पर एंटी ड्रोन गनों की तैनाती
मिली जानकारी के अनुसार, पाकिस्तान के लांच पैड्स हाजीपीर सेक्टर, फारवर्ड कहूटा, काली घाटी, हजीरा, सफेद,घड़ी दुपट्टा, अलिया बाद, डूंगी, कोटली, निकयाल, बलानी, कुंड, समानी और खुरेटा में आतंकी भारत में दाखिल होने के लिए तैयार हैं। वहीं, पाकिस्तान की ड्रोन वाली साजिश को विफल करने के लिए एलओसी पर एंटी ड्रोन गनों की तैनात की गई है।


दुश्मन पर नजर रखने को डिवाइस का सहारा
जांच की कड़ी में रात के समय भारतीय सेना के जवान जंगल को कॉर्डन करते हैं और सुबह सूरज की पहली किरण के साथ ही फिर आतंक के खात्मे के लिए निकल जाते हैं। बताया जा रहा है कि दुश्मन पर नजर रखने के लिए अब लेटेस्ट डिवाइस का सहारा लिया जा रहा है। यह डिवाइस 5200 मीटर दूरी तक आसानी से देख सकती है। गौरतलब है कि नियंत्रण रेखा के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भी हाई अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में सेना के जवानों के साथ ही अंतरराष्ट्रीय सीमा के साम्बा सेक्टर में तैनात बीएसएफ के जवान बेहद ज्यादा अलर्ट है। यहां पर ऐसे इंतजाम हैं, जिससे दुश्मन बार्डर पर घुसपैठ करना तो दूर आंख उठाकर भी नहीं देख सकता है।