DAVEDARI

रायपुर। प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव में लड़ने की इच्छा जताने वाले कांग्रेस के नेताओं के लिए पहली बार ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्षों के पास आवेदन जमा करने की प्रक्रिया शुरू हुई और आज इसकी आखिरी तारीख थी। प्रदेश भर में वर्त्तमान विधायकों के अलावा बड़ी संख्या में नेताओं ने दावेदारी प्रस्तुत की है। इस दौरान कांग्रेस कार्यालयों में काफी गहमा-गहमी रही। राजधानी रायपुर में जिला कांग्रेस कार्यालय में भी आवेदन जमा करने वालों और उनके समर्थकों की काफी भीड़ रही।

अलग अंदाज में पहुंचे विधायक विकास उपाध्याय

जिला कांग्रेस कार्यालय में कल नगर निगम रायपुर के महापौर एजाज ढेबर के नामांकन के दौरान काफी तामझाम नजर आया। उसी तरह अपने हर काम को अलग अंदाज में करने वाले पश्चिमी क्षेत्र के विधायक विकास उपाध्याय आज अपना आवेदन कुछ अलग तरीके से जमा करने पहुंचे। विकास उपाध्याय ने जिला कांग्रेस कार्यालय भवन में प्रवेश से पहले द्वारपूजा की। अपने समर्थकों के साथ प्रवेश द्वार पर पूजा पाठ और चन्दन टीका लगाकर उन्होंने अंदर प्रवेश किया। फिर उन्होंने ब्लॉक कांग्रेस के समक्ष अपना आवेदन प्रस्तुत किया।

आज भी जिला कांग्रेस कार्यालय में पहुंचने वाले कुछ दावेदारों ने आतिशबाजी के साथ ही बजे-गाजे का इंतजाम किया था। ऐसा लग रहा था मानो वे टिकटार्थी नहीं बल्कि चुनाव जीत कर आ रहे हों।

दक्षिण विधानसभा की सूची सबसे लंबी

रायपुर की चारों विधानसभा सीटों के लिए दावेदारी करने वाले नेताओं की सूची पर नजर डालें तो सर्वाधिक आवेदक दक्षिण विधानसभा में दर्ज किये गए। वहीं दूसरे नंबर पर उत्तर विधान सभा रहा। सबसे छोटी सूची ग्रामीण विधानसभा की है। विधायक सत्यनारायण शर्मा का गढ़ माने जाने वाले इस विधानसभा के लिए उनके पुत्र पंकज शर्मा सहित 9 लोगों ने दावेदारी की है। पूरे जिले के दावेदारों की कुल संख्या सौ से भी कम रही। देखें चारों विधानसभा क्षेत्रों के दावेदारों की सूची :