राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की दौड़ में आलिया भट्ट, कंगना रनौत व जोजू जॉर्ज प्रबल दावेदार

नई दिल्ली। सिनेमा के क्षेत्र में उत्कृष्ट काम करने वाले अभिनेता व अभिनेत्रियों को प्रतिवर्ष भारत सरकार द्वारा राष्ट्रिय पुरुस्कार से नवाजा जाता है। राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भारतीय सिनेमा में सर्वश्रेष्ठ फिल्मों को सम्मानित करने के लिए भारत में सबसे प्रमुख फिल्म पुरस्कार समारोह में से एक है। विजेताओं के नामों की घोषणा आज शाम 24 अगस्त को नई दिल्ली में आयोजित एक प्रेस वार्ता में किया जाएगा। यह बहुप्रतीक्षित कार्यक्रम क्षेत्रीय सिनेमा और बॉलीवुड के बीच एक बड़े टकराव का प्रतीक होगा। कई मलयालम फिल्में प्रतिष्ठित पुरस्कारों की प्रबल दावेदार मानी जा रही हैं, जैसे ‘नायट्टू’, ‘मिननल मुरली’ और ‘मेप्पडियन’।

मलयालम फिल्मों का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में दबदबा

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में इस बार साउथ फिल्मों का दबदबा माना जा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मलयालम फिल्म ‘नायट्टू’ अभिनेता जोजू जॉर्ज के लिए बड़ी जीत हो सकती है क्योंकि वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार के प्रबल दावेदार हैं।

आर माधवन द्वारा निर्देशित ‘रॉकेट्री: द नांबी इफेक्ट’ विभिन्न श्रेणियों में एक और मजबूत दावेदार हो सकती है। उनके पास बेस्ट एक्टर के अवॉर्ड में भी मौका है। दक्षिण की एक और फिल्म जो पुरस्कारों की उम्मीद रखती है वह है ‘मिननल मुरली’, जिसका निर्देशन बेसिल जोसेफ ने किया है।

इस साथ ही सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार की दौड़ में ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ के लिए आलिया भट्ट और ‘थलाइवी’ के लिए कंगना रनौत हैं। संगीतकार एमएम कीरावनी के पास ऑस्कर विजेता फिल्म ‘आरआरआर’ में अपनी रचनाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशन का पुरस्कार जीतने की भी उच्च संभावना जताई जा रही है।

क्या मतलब होता है नयट्टू का ?


नयट्टू, जिसका मलयालम में अर्थ है शिकार करना, एक सामाजिक-राजनीतिक सस्पेंस थ्रिलर मलयालम मूवी है, जिसका निर्देशन मार्टिन प्रक्कट ने किया है। नयट्टू में जोजू जॉर्ज ने मनियान नाम के एक वरिष्ठ पुलिसकर्मी की भूमिका निभाई। जोजू जॉर्ज के अलावा कुंचाको बोबन और निमिषा सजयन ने भी मुख्य भूमिकाएँ निभाई हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रा