रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य बाल परिषद रायपुर की वार्षिक आमसभा आयोजित किया गया। सदस्यों व पदाधिकारियों की उपस्थिति में संयुक्त सचिव राजेन्द्र निगम ने अध्यक्षता हेतु वरिष्ठ उपाध्यक्ष चंद्रेश शाह का नाम प्रस्तावित किया एवं संयुक्त सचिव प्रकाश अग्रवाल ने समर्थन किया। चंद्रेश शाह ने सदस्यों की उपस्थिति कम होने के कारण कोरम के अभाव में सामान्य सभा की कार्यवाही को आधा घंटा स्थगित किया। पुनः परिषद के अध्यक्ष एवँ विधायक बृजमोहन अग्रवाल, पूर्व महासचिव मोहन चोपड़ा के साथ समस्त पदाधिकारियों की उपस्थिति में दीप प्रज्वलित कर माँ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। अतिथियों के स्वागत हेतु सर्वप्रथम वरिष्ठ उपाध्यक्ष चंद्रेश शाह ने बृजमोहन अग्रवाल का, महासचिव डॉ अशोक त्रिपाठी ने मोहन चोपड़ा का पुष्प गुच्छ एवं शाल श्रीफल देकर सम्मानित किया गया।

इसके अतिरिक्त पुष्प गुच्छ देकर बृजमोहन अग्रवाल का सम्मान करने वालों में परिषद के उपाध्यक्ष डॉ सोमनाथ यादव बिलासपुर , डॉ कमल वर्मा , बाल अधिकार आयोग की पूर्व अध्यक्ष शताब्दी पांडे , शेखर चंदेल जांजगीर , गुरमीत धनई दुर्ग एवँ विश्वनाथ पाणिग्रही बागबाहरा रहे । मंच का संचालन करते हुए संयुक्त सचिव राजेन्द्र निगम ने परिषद के गठन से अब तक कि गतिविधियों, परिषद द्वारा वर्तमान में किये जा रहे कार्यों, “वीरता पुरस्कार एवँ वर्षिक स्मारिका” पत्रिका पर प्रकाश डाला और समस्त पदाधिकारियों के द्वारा पत्रिका के मुख्य पृष्ठ का विमोचन किया गया।

डॉ अशोक त्रिपाठी ने महासचिव का प्रतिवेदन का पठन करते हुए पूरे वर्ष भर के कार्यों का लेखा जोखा का विस्तार से वर्णन किया एवँ कोषाध्यक्ष जे. पी. साबू जी ने ऑडिट रिपोर्ट एवँ आगामी वित्तीय वर्ष का बजट पेश किये। आमसभा में अनेक जिलों से सदस्य उपस्थित हुए एवँ परिषद की गतिविधियों को जानने के साथ आगामी कार्य योजना हेतु अपना महत्वपूर्ण सुझाव प्रदान किये। परिषद के संस्थापक सदस्य एवं प्रथम उपाध्यक्ष रायपुर ग्रामीण के विधायक सत्यनारायण शर्मा ने अपनी उपस्थिति दर्ज करने के उपरांत सुझाव दिया कि परिषद के चुनाव की प्रक्रिया को 6 माह के लिए बढ़ाने के सुझाव को स्वीकार करते हुए बृजमोहन अग्रवाल ने परिषद के चुनाव प्रक्रिया को 6 माह बढ़ाते हुए परिषद के आगामी चुनाव होने तक वर्तमान कार्यकारिणी को यथावत रखने का निर्णय किया।

इस निर्णय को आमसभा के सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से स्वीकार किया इसके साथ ही पूर्व में आयोजित आमसभा का पालन प्रतिवेदन, कार्यकारिणी समिति की बैठक में लिए गए निर्णय, वित्तीय वर्ष 2022-23 के आडिट प्रतिवेदन एवँ वित्तीय वर्ष 2023-24 बजट , परिषद के रूल्स एवँ रेगुलेशन में संशोधन को भी सर्वसम्मति से अनुमोदित किया। आमसभा को बृजमोहन अग्रवाल , मोहन चोपड़ा , चंद्रेश शाह ने भी संबोधित किया। आभार प्रदर्शन संयुक्त सचिव प्रकाश अग्रवाल ने किया।

इस अवसर पर मुख्य रुप से संयुक्त सचिव इंदिरा जैन , कार्यकारिणी सदस्य एस.सी.धीर , संजीव बसन्त हुद्दार , सुनीता चंसोरिया , कृष्ण कुमार निगम , बिमल घोषाल , अरविन्द ओझा, सुभाष बुंदेला , सुरेन्द्र साहू सरगुजा, राकेश ठाकुर राजनादगांव, रायपुर विकास प्राधिकरण की सदस्य ममता राय, शैलेश श्रीवास्तव , अपर्णा संचेती के अतिरिक्त बड़ी संख्या में सदस्य उपस्थित हुए । यह जानकारी छत्तीसगढ़ राज्य बाल कल्याण परिषद के संयुक्त सचिव राजेन्द्र निगम ने दी है।