'मन की बात' में बोले पीएम मोदी- संकल्प के सूरज चांद पर उगते हैं

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी 24 अगस्त को पिंक सिटी कहे जाने वाली जयपुर में आयोजित जी20 बैठक को वर्चुअली संबोधित कर रहे थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज व्यापार और निवेश मंत्रियों की जी20 बैठक को संबोधित कर कहा, औद्योगिक व्यापार और निवेश प्रक्रियाओं में विश्वास बहाल करना एक परिवार के रूप में हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है। पीएम मोदी ने संबोधन में कहा, पूरे इतिहास में, व्यापार ने विचारों, संस्कृतियों और प्रौद्योगिकी के आदान-प्रदान को बढ़ावा दिया है। इसने लोगों को करीब ला दिया है। व्यापार और वैश्वीकरण ने भी करोड़ों लोगों को अत्यधिक गरीबी से बाहर निकाला है। आज हम भारतीय अर्थव्यवस्था में वैश्विक आशावाद और आत्मविश्वास देखते हैं। भारत को खुलेपन, अवसरों और विकल्पों के संयोजन के रूप में देखा गया है। पिछले 9 वर्षों के दौरान भारत 5वीं सबसे बड़ी वैश्विक अर्थव्यवस्था बन गया है। यह हमारे निरंतर प्रयासों का परिणाम है।

प्रधानमंत्री ने आगे बताया कि, हमने 2014 में सुधार, प्रदर्शन और परिवर्तन की यात्रा शुरू की। हमने प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाई है और पारदर्शिता बढ़ाई है। हमने डिजिटलीकरण का विस्तार किया है, और नवाचार को बढ़ावा दिया है। हमने डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर स्थापित किए हैं और औद्योगिक क्षेत्र बनाए हैं। हम लाल फीताशाही से लाल कालीन की ओर बढ़ गए हैं, और एफडीआई प्रवाह को उदार बनाया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

महामारी से लेकर भू-राजनीतिक तनाव तक की मौजूदा वैश्विक चुनौतियों ने विश्व अर्थव्यवस्था की परीक्षा ली है। G20 में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और निवेश में विश्वास का पुनर्निर्माण करना हमारी ज़िम्मेदारी है। हमें लचीली और समावेशी वैश्विक मूल्य श्रृंखलाएं बनानी चाहिए जो भविष्य के झटकों को झेल सकें। इस संदर्भ में, वैश्विक मूल्य श्रृंखला के मानचित्रण के लिए एक सामान्य ढांचा बनाने का भारत का प्रस्ताव महत्वपूर्ण है। भारत विश्व व्यापार संगठन के मूल में नियम-आधारित, खुली, समावेशी, बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली में विश्वास करता है। भारत ने 12वें डब्ल्यूटीओ मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में ग्लोबल साउथ की चिंताओं की है। हम लाखों किसानों और छोटे व्यवसायों के हितों की रक्षा पर आम सहमति बनाने में सक्षम थे।

भारत के लिए एमएसएमई का मतलब सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को अधिकतम समर्थन है। भारत ने हमारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म, GeM के माध्यम से एमएसएमई को सार्वजनिक खरीद में एकीकृत किया था। हम पर्यावरण पर ‘शून्य दोष’ और ‘शून्य प्रभाव’ के लोकाचार को अपनाने के लिए अपने एमएसएमई क्षेत्र के साथ काम कर रहे हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रा