महासमुंद। छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए लाखों रुपए की अवैध शराब जब्त की है। पुलिस ने 400 पेटी शराब के साथ दो लोगों को गिरफ्तार किया है। दोनों आरोपी ट्रक में पैरा भुसा के नीचे शराब छुपाकर झारखंड से बीजापुर ले जा रहे थे। जब्त शराब की कीमत 23,04,000 रुपए बताई जा रही है। मामला सिघोडा थाना क्षेत्र का है।

मिली जानकारी के अनुसार, पकडे़ गए आरोपियों में यूपी निवासी 25 वर्षीय अजय कुमार और झारखंड निवासी 25 वर्षीय बादल मंडल है। सिघोडा पुलिस ने इन्हें एनएच 53 पर रेहटी खोल चेक पोस्ट से वाहन चेकिग के दौरान पकड़ा। पुलिस आरोपियो से 400 पेटी शराब, एक ट्रक, दो मोबाइल और 8,100 रुपए नगद जब्त कर धारा 34(2), 59 (क) आबकारी अधिनियम के तहत कार्रवाई कर रही है।

पुलिस अधीक्षक महासमुंद धर्मेन्द्र सिंह की ओर से अगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जिले के सभी थाना/चौकी प्रभारियों को दीगर प्रान्त से आने वाली अवैध शराब, मादक पदार्थ पर अंकुश लाने और अवैध शराब बिक्री और अवैध शराब परिवहन पर कड़ी कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया है। इसके तहत पुलिस की टीम शराब तस्करों और संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रख रही थी। इस दौरान 25 अगस्त को मुखबिर से सूचना मिली कि उत्तरप्रदेश पासिंग आयसर ट्रक में बड़ी मात्रा में शराब रात में ओडिशा की ओर से महासमुंद के रास्ते छत्तीसगढ़ में आने वाला है। इस पर पुलिस की टीम ने महासमुंद जिले के सभी चेकिंग पाइंट पर तथा संभावित जगहों पर बल तैनात कर दो-तीन दिनों से लगातार दिन और रात में अवैध शराब तस्करी की पता तलाश करने में लगी हुई थी।

शुक्रवार को महासमुंद पुलिस टीम को उत्तरप्रदेश पासिंग एक आयसर ट्रक क्रमांक UP 77 AT 4876 बरगढ ओडिशा से महासमुंद में प्रवेश करते दिखाई दिया। आयसर ट्रक को एनएच 53 रोड ग्राम रेहटीखोल बेरियर के पास रोका गया। वाहन को रोककर चेक करने पर ट्रक में दो व्यक्ति बैठे मिले, जिन्होंने अपना नाम 25 वर्षीय अजय कुमार, मानपुर थाना शिवराजपुर जिला कानपुर (उत्तर प्रदेश) और 25 वर्षीय बादल मंडल, चासबोकारो थाना चास बोकारों (झारखण्ड) बताया।

ट्रक को चेक करने पर ट्रक के ट्रॉली में सफेद रंग की बोरीयों में भुसा भरा मिला। ट्रक की बारिकी से चेक करने ओर भुसा बोरी को हटाकर देखने पर ट्रॉली में बड़ी मात्रा में अंग्रेजी शराब की पेटियां मिली। कुल 400 सफेद कार्टून में 19,200 पौवा मिला, जिसमें प्रत्येक शीशी में SN 879375932 छत्तीसगढ़ आबकारी विभाग का स्टीकर चिपका हुआ था। आरोपियों ने उक्त शराब के संबंध में कोई कागजात नहीं होना बताया। इसके बाद पुलिस ने शराब जब्त कर दोनों आरोपियों को गिरफ्तार किया।