रायपुर।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रायगढ़ पहुंच गए हैं। पीएम दोपहर 3 बजे कोड़ातराई परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित कर रहे हैं । प्रधानमंत्री की सभा से पहले प्रदेश चुनाव प्रभारी ओम माथुर, और अन्य नेता दिल्ली में बैठक निपटा कर रायगढ़ पहुँच चुके हैं।

बता दें कि कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ राज्य में पिछले ढाई महीने के दौरान प्रधानमंत्री मोदी की यह दूसरी यात्रा होगी। राज्य में इस वर्ष के अंत में विधानसभा के चुनाव होंगे। प्रधानमंत्री अपनी यात्रा के दौरान लगभग 6,350 करोड़ रुपए की रेल क्षेत्र की परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित कर रहे हैं। साथ ही प्रधानमंत्री छत्तीसगढ़ के नौ जिलों में 50 बिस्तरों वाले ‘क्रिटिकल केयर ब्लॉक’ का भी शिलान्यास होना है। ‘प्रधानमंत्री-आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन’ के तहत कुल 210 करोड़ रुपये की लागत से दुर्ग, कोंडागांव, राजनांदगांव, गरियाबंद, जशपुर, सूरजपुर, सरगुजा, बस्तर और रायगढ़ जिलों में नौ क्रिटिकल केयर ब्लॉक का निर्माण किया जाएगा।

सिकल सेल रोग की जांच की गई आबादी को प्रधानमंत्री एक लाख सिकल सेल परामर्श कार्डों का भी वितरण करेंगे। सिकल सेल परामर्श कार्ड का वितरण राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन (एनएसएईएम) के अंतर्गत किया जा रहा है, जिसकी शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी ने जुलाई 2023 में मध्य प्रदेश के शहडोल जिले में किया था।