गोरखपुर। उत्तर प्रदेश पुलिस की पांच महिला सिपाही जेंडर चेंज करना चाहती हैं यानी वो सभी पुरुष बनना चाहती हैं। सभी महिला सिपाहियों ने डीजी आफिस में प्रार्थना पत्र देकर लिंग परिवर्तन की अनुमति मांगी है। इनमें गोरखपुर में तैनात एक महिला सिपाही का भी नाम है। पुलिस महकमे में पहली बार इस तरह का मामला सामने आने के बाद अफसर भी परेशान हैं। इतना ही नहीं एक महिला सिपाही तो जेंडर बदलवाने के लिए हाईकोर्ट तक पहुंच गई है। हाईकोर्ट ने महिला सिपाही के आवेदन को संवैधानिक अधिकार भी बताया है।

गोरखपुर, गोंडा, सीतापुर और अयोध्या में तैनात महिला सिपाहियों ने पुरुष बनने की इच्छा जताई है। इन जिलों में तैनात महिलाओं ने डीजी ऑफिस में अर्जी देकर जेंडर बदलवाने के लिए अनुमति भी मांगी है। महिलाओं की अर्जी जब उच्चाधिकारियों के पास पहुंची तो वह भी हैरान-परेशान रह गए। महिला सिपाहियों की अर्जी को देखते हुए चारों जिलों में पुलिस अधीक्षकों को डीजी ऑफिस की ओर से लेटर लिखकर उनकी काउंसलिंग कराने के लिए कहा गया है।

गोरखपुर जिले की एलआईयू में तैनात एक महिला सिपाही ने बताया कि डीजी ऑफिस में प्रार्थना पत्र दिया है। मुझे बुलाकर पूछा भी गया है कि मेरा जेंडर डिस्फोरिया है। इसका सर्टिफिकेट भी आवेदन में लगाया है। महिला सिपाही ने बताया कि अभी लखनऊ मुख्यालय से कोई फैसला नहीं आया है। महिला सिपाही ने बताया कि अगर कोई सकारात्मक जवाब नहीं मिलता है वह जेंडर चेंज कराने के लिए हाईकोर्ट तक जाएंगी।