रायपुर । पुलिस ने गणेश विसर्जन और झांकी को लेकर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए ड्रोन से निगरानी करेगी। वहीं गणेशोत्सव समितियों को एक अक्टूबर तक प्रतिमा विसर्जन करने के लिए कहा गया है। राजधानी में 30 सितंबर को गणेश विसर्जन झांकी निकलेगी।

रोकने के लिए सीसीटीवी और ड्रोन से निगरानी की जाएगी। पुलिस झांकी निकलने के तीन से चार दिन पहले बदमाशों के खिलाफ अभियान चलाकर धरपकड़ तेज करेगी.। सभी थानों में शाम को अपराधियों को हाजिरी के लिए बुलाया जा रहा है।

तीन साल से अपराध में लिप्त गुंडे बदमाशों की सूची तैयार की गई है। इसमें चाकूबाजी करने से लेकर मारपीट की घटनाओं में शामिल रहने वाले बदमाशों के अलावा मादक पदार्थों की अवैध कारोबार करने वाले बदमाशों के नाम शामिल है।

पुलिस अफसर के अनुसार गणेश विसर्जन के पूर्व पुलिस की गुंडा लिस्ट में शामिल बदमाशों की धरपकड़ करने के साथ उनके खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी गई। इसके साथ ही अड्डेबाजी करने करने वाले बदमाशों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है।

गणेश विसर्जन के दौरान किसी भी प्रकार की अप्रिय स्थिति से निपटने के सभी थानों के साथ ही पुलिस लाइन से सात सौ से ज्यादा पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। साथ ही झांकियों में अलग से पुलिस बल लगाने की व्यवस्था की जाएगी। झांकियों में सादी वर्दी में भी एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट की टीम को तैनात किया जाएगा।

जयस्तंभ चौक, शारदा चौक, कोतवाली चौक, लाखेनगर चौक जहां दशर्कों का दबाव ज्यादा रहता है। वहां बदमाश आपराधिक घटना करने की फिराक में रहते हैं। उन स्थानों में एएसपी सिटी ने ड्रोन से निगरानी करने के अलावा अन्य संवेदनशील स्थानों पर बदमाशों की ड्रोन से निगरानी करने व्यवस्था करने की की जानकारी दी है।

गणेश विसर्जन के दौरान निकलने वाली झांकियों की वजह से सड़कों में पैदल चलना मुश्किल होता है, ऐसी स्थिति में पुलिस को पेट्रोलिंग करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए पुलिस की अलग-अलग टीम जिन रास्तों से होकर झांकी निकलेंगी। उन रास्तों को जोड़ने वाली गलियों में पुलिस बाइक से पेट्रोलिंग करेगी।

  • गणेश विसर्जन में किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने बदमाशों की धरपकड़ शुरू कर दी गई है। पुलिस की प्राथमिकता तीन साल से लगातार जो अपराध में सक्रिय रहे हैं, उनकी धरपकड़ की जा रही है। इसके साथ ही गणेश विसर्जन करने के दौरान हुड़दंग फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
  • लखन पटले, एएसपी, सिटी

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर