नई दिल्ली। अलग-अलग वजह से चर्चा में आये युवा IAS अभिषेक सिंह ने इस्तीफा दे दिया है। अभिषेक सिंह ने गुजरात विधानसभा में ऑब्जर्वर की ड्यूटी के दौरान कार के आगे फोटो खिंचवाकर इंटरनेट मीडिया पर डाल दिया था, जिससे वे काफी चर्चा में आए थे। अभिषेक सिंह की पत्नी दुर्गा शक्ति नागपाल भी IAS अधिकारी हैं और उत्तर प्रदेश के बांदा जिले की डीएम हैं। अभिषेक सिंह फरवरी 2023 से निलंबित चल रहे थे।

IAS दुर्गा शक्ति नागपाल और अभिषेक सिंह

हटा दिया गया था आब्जर्वर की ड्यूटी से

मिली जानकारी के मुताबिक, गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान आईएएस अभिषेक की बतौर ऑब्जर्वर ड्यूटी लगी थी। इस दौरान एक सरकारी गाड़ी के आगे खड़े होकर फोटो खिंचवाने के मामले ने तूल पकड़ लिया था। विधानसभा चुनाव के बीच IAS अधिकारी के आचरण को ठीक नहीं माना गया था और उन्हें ऑब्जर्वर की ड्यूटी से हटा दिया गया था।

जॉइनिंग नहीं दी और हुए निलंबित

इस कार्यवाही के बाद अभिषेक सिंह ने नियुक्ति विभाग में रिपोर्ट नहीं किया था। इसके बाद राज्य सरकार ने अधिकारी को निलंबित करके राजस्व परिषद से अटैच कर दिया था, लेकिन अब उन्होंने इस्तीफा दे दिया है।

दिल्ली सरकार में दी गई थी प्रतिनियुक्ति

दरअसल, अभिषेक सिंह को साल 2015 में 3 साल के लिए दिल्ली सरकार में प्रतिनियुक्ति दी गई थी। 2018 में प्रतिनियुक्ति की अवधि 2 वर्ष के लिए बढ़ाई गई और वह मेडिकल लीव पर चले गए, इसलिए उन्हें दिल्ली सरकार ने 19 मार्च 2020 को उनके मूल कैडर में वापस भेज दिया। इसके बाद भी लंबे समय तक उन्होंने यूपी में जॉइनिंग नहीं की थी।

10 अक्टूबर 2022 को नियुक्ति विभाग ने आईएएस अभिषेक सिंह का पक्ष मांगा, जिसका भी कोई जवाब नहीं मिला। इसी बीच, 30 जून 2022 को अधिकारी ने यूपी में जॉइनिंग की हामी दी। आईएएस अफसर अभिषेक सिंह ने दिल्ली से रिलीज होने के बाद भी यूपी के नियुक्ति विभाग में रिपोर्टिंग नहीं की। यूपी सरकार ने इस कृत्य को अखिल भारतीय सेवाएं आचरण नियमावली 1968 के नियम 3 का उल्लंघन मानते हुए आईएएस अभिषेक सिंह को तत्काल प्रभाव से निलंबन कर राजस्व परिषद से संबद्ध कर दिया था।

2011 बैच के आईएएस अधिकारी अभिषेक सिंह जौनपुर के रहने वाले हैं। उनकी पत्नी दुर्गा शक्ति राजपाल बांदा जनपद की डीएम हैं।

: IAS पत्नी दुर्गा शक्ति नागपाल के साथ अभिषेक सिंह

एल्बम में काम किया, लड़ सकते हैं चुनाव

हाल ही में अभिषेक सिंह ने अपने गृह नगर जौनपुर में गणेश महोत्सव का आयोजन कराया था। जिसमें मुंबई के तमाम फिल्मी कलाकार शामिल हुए थे। उनके इस आयोजन को चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है। कहा जा रहा है कि अभिषेक सिंह राजनीतिक पारी की शुरुआत कर सकते हैं।

अभिषेक सिंह कई वीडियो एल्बम्स में एक्टर के रूप में काम कर चुके हैं। एक्टिंग के शौकीन अभिषेक सिंह ‘दिल तोड़ के’ सॉन्ग से रातों-रात सुर्खियों में आ गए थे। गीतकार मनोज मुंतशिर शुक्ला के लिखे और फेमस सिंगर बी प्राक के गाए गाने को टी सीरीज ने जुलाई 2020 में रिलीज किया था। इसके बाद IAS अभिषेक को सिंगर जुबिन नौटियाल की आवाज में रिलीज हुए गाने ‘तुझे भूलना तो चाहा…’ में देखा गया। साथ ही उन्होंने ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज ‘दिल्ली क्राइम’ के सीजन-2 में भी काम किया था।

तुझे भूलना तो चाहा’ गाने में अभिषेक सिंह

अभिषेक एक शॉर्ट फिल्म ‘चार पंद्रह’ में भी नजर आए। जबकि इसी साल मार्च में ऑफिसर से एक्टर बने अभिषेक गीतकार जानी के लिखे और हार्डी संधू के गाए गाने ‘याद आती है’ में अपनी अदाकारी दिखाते दिखे।