0 सफाई व्यवस्था का जायजा लेने सुबह-सबेरे निकले नगर निगम कमिश्नर अबिनाश मिश्रा

0 राजस्व वसूली का औचक निरीक्षण करने सीधे भू-स्वामियों का खटखटा रहे दरवाजा

रायपुर। राजधानी रायपुर में निगम आयुक्त अबिनाश मिश्रा के निरीक्षण के दौरान सुबह-सबेरे जोन 9 के वार्ड 31 में सफाई कार्य में लापरवाही पायी गयी। कचना मुख्य मार्ग की सफाई विलंब पाते हुए उन्होंने जोन के सफाई सुपरवाइजर (मूल पद सफाई कामगार) राजेन्द्र लंगोटे को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है, एवं जोन कमिश्नरों से कहा है कि चेतावनी के बाद भी लापरवाही बरतने वालों के सफाई ठेके निरस्त कर दें तथा नागरिक सुविधाओं में कमी पाए जाने पर तत्काल कार्यवाही करें।

गन्दगी और कम संख्या में मिले सफाई कामगार

निरिक्षण के दौरान वार्ड क्रमांक 8 के अनुबंधित सफाई ठेकेदार नन्द गोपाल पर पण्डित मोतीलाल नेहरू वार्ड क्रमांक 8 में गन्दगी पाये जाने एवं निर्धारित संख्या से कम सफाई कामगार पाये जाने पर 10000 रूपये का जुर्माना किया गया। आयुक्त के निरीक्षण के दौरान स्पष्ट चेतावनी दी गयी कि वार्डों में सफाई व्यवस्था तत्काल सुधारें, अन्यथा ठेका निरस्त कर नियमानुसार पुनः निविदा कर सम्बंधित ठेकेदार को काली सूची में डाला जाये।

..तो कमर्शियल टैक्स वसूला जाये…

निगम आयुक्त मिश्रा ने इस दौरान राजस्व अमले द्वारा टैक्स वसूली के लिए डोर-टू-डोर संपर्क में जुटे राजस्व अमले से भी बात की और कहा कि मकान मालिकों को यह भी बताएं कि टैक्स अदायगी डीडीएन प्लेट, मोर रायपुर एप्प, नज़दीकी च्वाइस सेंटर, जोन कार्यालय अथवा नगर निगम मुख्यालय में किए जाने की सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने राजस्व अधिकारियों से कहा है कि ऐसे घर जहां ‘व्यावसायिक गतिविधियां’ संचालित की जा रही है, वहां टैक्स की वसूली ‘व्यावसायिक भवन’ मानते हुए की जाए। 

विस्थापन का चल रहा है काम

आयुक्त मिश्रा ने कचना रेलवे फाटक में निर्माणाधीन फ्लाईओव्हर व विस्थापन के संबंध में जानकारी ली। उन्हें अवगत कराया गया कि रेलवे द्वारा किए गए सर्वेक्षण के दौरान 112 घर रेलवे की भूमि पर बने पाए गए है, जिनका विस्थापन ए.एच.पी. कॉलोनियों में किया जा रहा है। कचना के जीएडी कॉलोनी, एएचपी कॉलोनी जाकर उन्होंने नागरिकों से सफाई व मूलभूत सुविधाओं के संबंध में फीडबैक लिए। उन्होंने इन कॉलोनियों में मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता के लिए वेलफेयर सोसायटी को जरूरी बताया है और लोगों से कमेटी बनाने का अनुरोध किया।