Assembly Election 2023

Chhattisgarh Assembly election 2023; इस साल छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। 90 विधानसभा की सीटों में से धरमजयगढ़ विधानसभा सीट पर बीजेपी ने हरिश्चंद्र राठिया को प्रत्याशी घोषित किया है।

धरमजयगढ़:

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर संभाग में कुल 24 विधानसभा सीटें है। इनमें से एक सीट है धरमजयगढ़ विधानसभा सीट। धरमजयगढ़ रायगढ़ जिले में पड़ता है। ये सीट एसटी के लिए रिजर्व है। ये पूरा क्षेत्र आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र है। इस सीट पर कांग्रेस का कब्जा है। लालजीत सिंह राठिया इस क्षेत्र से विधायक हैं। यहां से बीजेपी ने हरिश्चंद्र राठिया को प्रत्याशी घोषित किया है।

धरमजयगढ़ विधानसभा क्षेत्र का जातिगत समीकरण:

एसटी के लिए रिजर्व इस सीट पर राठिया और कंवर समाज के लोग लगभग 65 हजार हैं। ईसाई 30 हजार, मंजवार, बैगा 15-17 हजार, अग्रवाल 2 हजार, अगरिया, तेली, साहू12 हजार और बंगाली 20 हजार हैं। हरिश्चंद्र राठिया एसटी वर्ग से आते हैं। यही कारण है कि बीजेपी ने इस बार हरिश्चंद्र राठिया पर भरोसा जताया है।

जानिए कौन हैं हरिश्चंद्र राठिया

हरिश्चंद्र राठिया पिछले ढाई दशक से बीजेपी में सक्रिय हैं। बीजेपी के विभिन्न संगठन के पदों पर रहकर बेहतर सेवाएं भी दे चुके हैं। हरिश्चंद्र राठिया दो बार जिला पंचायत के सदस्य रहे हैं।

जानिए वर्तमान विधायक कौन है

धरमजयगढ़ विधानसभा से विधायक लालजीत सिंह राठिया रायगढ़ के कद्दावर नेता है। लालजीत सिंह पूर्व मंत्री चनेश राम राठिया के बेटे हैं। साल 2018 के विधानसभा चुनाव में इन्होंने बीजेपी प्रत्याशी लीनव बिरजु राठिया को 40335 वोटों से हराया था।

धरमजयगढ़ में मतदाताओं की संख्या

धरमजयगढ़ विधानसभा क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 207690 है। यहां पुरुष मतदाताओं की संख्या 101873 है। वहीं, महिला मतदाताओं की संख्या 105813 है। इस सीट पर 4 थर्ड जेंडर मतदाता हैं।

धरमजयगढ़ विधानसभा क्षेत्र की समस्याएं

धरमजयगढ़ विधानसभा सीट में लगभग 80 फीसद क्षेत्र जंगल है। इस क्षेत्र में चिनार, साल, सागौन, शीशम जैसी कीमती इमारती लकड़ियां पाई जाती है। यहां के आदिवासी महुआ, फल, बीड़ी पत्ता, चिरौंजी, जामुन को जमा करके बेचते हैं। इस क्षेत्र के लोगों को शासकीय योजनाओं का पूरा लाभ मिलता है। हालांकि यहां वन्यजीवों का खतरा बना रहता है। इस क्षेत्र में हाथियों का आना-जाना लगातार बना रहता है। क्षेत्र में हाथियों से अब तक दर्जनों लोगों की जान ले ली है। हाथियों ने फसलों को भी खूब नुकसान पहुंचाया है। इस क्षेत्र में वन्यजीवों से लोगो की जान को खतरा बड़ी समस्या है।

धरमजयगढ़ विधानसभा क्षेत्र की समस्याएं साल 2018 विधानसभा चुनाव की तस्वीर

साल 2018 के विधानसभा चुनाव में इस सीट से कांग्रेस के लालजीत सिंह राठिया ने 79276 वोटों से जीत हासिल की थी। लालजीत सिंह ने भाजपा के ओमप्रकाश राठिया को हराया था. इस चुनाव में बीजेपी को 59288 वोट मिले थे। इस चुनाव में कांग्रेस को 50.07 फीसद वोट मिले थे। वहीं, बीजेपी को 37.45 फीसद वोट मिले थे।

धरमजयगढ़ विधानसभा क्षेत्र में विनिंग फैक्टर

इस क्षेत्र में एसटी के लिए रिजर्व है। यही कारण है कि यहां से पार्टी भी एसटी वर्ग के प्रत्याशियों को ही चुनते हैं। इस क्षेत्र में राठिया समाज के प्रत्याशियों को ही पार्टी उतारती है। क्षेत्र में 65 हजार से अधिक राठिया और कंवर समाज के लोग रहते हैं। यही समाज इस क्षेत्र में विनिंग फैक्टर हैं। इस समाज के लोग ही यहां चुनाव में निर्णायक की भूमिका अदा करते हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर