रायपुर। पूर्व मुख्यमंत्री अजित जोगी के निधन के बाद छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस (जे) पार्टी की कमान संभाल रहे अमित जोगी का कहना है कि उनका मिशन “किंग मेकर” बनना नहीं बल्कि छग की जनता को “किंग” बनाना है। उन्होंने कहा कि अपने प्रत्याशियों की घोषणा के लिए वे फिलहाल भाजपा-कांग्रेस के टिकट आबंटन का इंतजार कर रहे हैं।

छत्तीसगढ़ में क्षेत्रीय पार्टी के रूप में स्थापित छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस (जे) के प्रमुख अमित जोगी ने TRP NEWS से विशेष बातचीत में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर कई बातें साझा की। उन्होंने कहा कि “छत्तीसगढ़िया-सबले बढ़िया” का नारा देने वाले उनके पिता अजित जोगी कहा करते थे कि छत्तीसगढ़ की धरती सबसे अमीर है मगर यहां के लोग बहुत गरीब हैं। उनका मिशन राज्य से गरीबी को दूर करना था। इसी मिशन को लेकर उन्होंने भी “10 कदम – गरीबी खतम” का नारा लेकर कार्य-योजना तैयार की है। उन्होंने अपने 10 वादों को लेकर शपथ पत्र तैयार किया है और इसे पार्टी के प्रचार के दौरान आम लोगों को बांट रहे हैं। अमित जोगी ने बताया कि वे बीते 45 दिनों में 45 विधानसभा क्षेत्रों का दौरा कर चुके हैं, और उन्हें आम जनता से अच्छा प्रतिषाद मिल रहा है। उन्हें देखने-सुनने के बाद लोगों को यह अहसास हो रहा है कि ‘जोगी अभी जिन्दा है।”

अमित जोगी ने कहा कि जोगी कांग्रेस का प्रमुख उद्देश्य प्रदेश से गरीबी ख़त्म करना है। अगर उनकी सरकार बनती है तो प्रदेश में शराब बंदी होगी और शराब दुकानों के बदले दूध की दुकान खोले जायेंगे। वहीं चुनाव प्रचार के दौरान भी वे आम लोगों के बीच शराब और पैसे की बजाय दूध बांटेगे। किसानों के लिए “किसान-मितान” योजना उन्होंने तैयार की है। जिसके तहत किसानों का धान 4000 रूपये प्रति क्विंटल खरीदने के साथ ही किसानों का दुर्घटना बीमा भी कराया जायेगा।

कांग्रेस-भाजपा के टिकट बंटवारे का इंतजार

TRP NEWS के सवाल पर अमित जोगी ने कहा कि उनका या ऋचा जोगी के चुनाव लड़ने का फैसला जनता को करना है। उन्होंने कहा कि कुछ दिनों में ही उनकी पार्टी के प्रत्याशियों की घोषणा हो जाएगी। फ़िलहाल वे कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के टिकट बंटवारे का इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि दोनों पार्टियां अनेक ईमानदार और निष्ठावान लोगों को टिकट नहीं दे रही है। ऐसे लोग अगर जोगी कांग्रेस में आते हैं तो उन्हें भी पार्टी अपना प्रत्याशी बनाएगी।

“अच्छा काम कर रही हैं आंचलिक पार्टियां”

अमित जोगी ने राष्ट्रीय पार्टियों की आलोचना करते हुए कहा कि भाजपा-कांग्रेस में फैसले केंद्र से थोपे जाते हैं, जबकि आंचलिक पार्टियों की सरकार में फैसले राज्य में ही लिए जाते हैं। उन्होंने कहा कि आंध्र प्रदेश में जगन मोहन रेड्डी की सरकार अच्छा काम कर रही है। तेलंगाना सहित दक्षिण भारत के प्रदेशों में सरकार चला रही आंचलिक पार्टियां भी अच्छी योजनाएं लेकर आयी हैं।

अमित जोगी ने बताया कि पिछली बार बसपा से गठबंधन बनाकर उन्होंने विधानसभा चुनाव लड़ा था। वर्तमान में प्रदेश की अनेक क्षेत्रीय पार्टियों से उनकी बातचीत चल रही है, जल्द ही किसी निर्णय पर हम पहुंच सकेंगे। जिसके बाद सीटों का बंटवारा भी होगा।

भूपेश बताएं – क्या है मेरी जाति..?

गौरतलब है कि पिछली बार सरकार ने अमित जोगी और उनकी पत्नी ऋचा जोगी की अनुसूचित जनजाति के प्रमाण पत्र को निरस्त कर दिया था। इस मुद्दे पर चर्चा करते हुए अमित जोगी ने कहा कि भूपेश ने मुझसे बिना पूछे मेरी जाति निरस्त करवा दी, अब वे ही बताएं कि मेरी जाति क्या है ? उन्होंने छत्तीसगढ़ में उजागर हुए कथित भ्रष्टाचार को लेकर कटाक्ष किया और दावा किया कि भूपेश बघेल आगे चलकर छत्तीसगढ़ के एकनाथ शिंदे बनेंगे।