भरतपुर : सरगुजा संभाग में कुल 14 विधानसभा सीटें हैं. इनमें एक सीट भरतपुर सोनहत विधानसभा हैं. ये सीट मनेंद्रगढ चिरमिरी भरतपुर जिले में पड़ता हैं. एक साल पहले कोरिया से अलग होकर मनेंद्रगढ चिरमिरी भरतपुर एक जिला बना था. जिले के दो विधानसभा सीटों में एक भरतपुर सोनहत विधानसभा सीट हैं. इस विधानसभा में साल 2008 में पहली बार चुनाव हुआ था. तब से अब तक यहां तीन विधानसभा चुनाव हो चुके हैं. दो बार बीजेपी तो एक बार कांग्रेस ने यहां से जीत हासिल की है. वर्तमान में इस सीट पर कांग्रेस के गुलाब कमरो विधायक हैं।

भरतपुर सोनहत विधानसभा क्षेत्र को जानिए:

मनेन्द्रगढ़ से अलग होकर बनी ये विधानसभा एसटी जाति के लिए आरक्षित हैं. यहां गोंड जनजाति के लोग अधिक हैं. यानी कि इस सीट पर गोंड जनजाति ही निर्णायक की भूमिका निभाते हैं.उत्तरी छत्तीसगढ़ के सरगुजा संभाग में गोंड समाज के लोग यहां अधिक हैं. यही कारण है कि क्षेत्रीय दल गोंडवाना गणतंत्र पार्टी का यहां बेहतर प्रदर्शन रहा हैं. यहां पिछले चुनाव में कांग्रेस के गुलाब कमरो ने भाजपा प्रत्याशी चंपादेवी पावले को 16 हजार 533 वोटों के अंतर से हराया था.

भरतपुर सोनहत विधानसभा सीट पर मतदाताओं की संख्या विधानसभा क्षेत्र के मुद्दे और समस्या:

भले ही विधायक कमरो भरतपुर सोनहत विधानसभा में विकास की गंगा बहाने का दावा कर रहे हों. लेकिन आज भी यहां की जनता मूलभूत सुविधाओं से वंचित है. इस क्षेत्र का विकास महज कागजों पर हुआ है. यहां बिजली की समस्या है. मूलभूत सुविधाओं का अभाव है. साथ ही यहां आए दिन लोगों को जंगली जानवरों का डर बना रहता है. कई सड़क गड्ढों में तब्दील हो गया है. सड़क की समस्या यहां सबसे बड़ी समस्या है.

भरतपुर सोनहत सीट की समस्या2018 विधानसभा चुनाव की तस्वीर:

साल 2018 के विधानसभा चुनाव में भरतपुर सोनहत विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के गुलाब कमरो ने जीत हासिल की थी. गुलाब कमरो को 51732 वोट मिले थे. कांग्रेस का वोट प्रतिशत 38.85 था. वहीं, भाजपा प्रत्याशी चंपादेवी पावले को 35,199 वोट मिले थे. भाजपा का वोट प्रतिशत 26.43 था. इस सीट पर हार और जीत के बीच का अंतर 16,533 रहा.

साल 2018 चुनाव के परिणामभरतपुर सोनहत विधानसभा सीट पर गोंड जाति निभाती है विनिंग फैक्टर की भूमिका:

इस सीट पर गोंड जाति के लोग निर्णायक की भूमिका निभाते हैं. यहां गोंड जाति के लोग अधिक निवास करते हैं. यहां काफी संख्या में आदिवासी रहते हैं. इस सीट पर गोंड के अलावा कंवर और खैरवार जाति के लोग भी बड़ी संख्या में रहते हैं.

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर