नया रायपुर। कलिंगा विश्वविद्यालय ने जन शिक्षण संस्थान (जेएसएस) के सहयोग से घरेलू देखभाल के क्षेत्र में कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन समारोह का आयोजन करके सामुदायिक विकास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर चिह्नित किया। कार्यक्रम की समन्वयक डॉ. जैस्मीन जोशी, छात्र कल्याण अधिष्ठाता रही और हर्ष खरे प्रशिक्षक रहे।

15 मई, 2023 को शुरू हुआ यह कार्यक्रम कलिंगा विश्वविद्यालय द्वारा अपनाए गए आसपास के गांवों/समुदायों के 20 प्रशिक्षुओं के प्रयासों की सराहना समारोह के साथ अपने अंतिम चरण का समापन किया। इन प्रशिक्षुओं ने घरेलू देखभाल में अपने कौशल को बढ़ाने के लिए एक यात्रा शुरू की, जो सामुदायिक विकास का एक महत्वपूर्ण पहलू है।

जेएसएस के निदेशक अतुल सिंह और जेएसएस की समन्वयक नितांजलि, जिन्होंने प्रशिक्षुओं को अपना समर्थन और प्रोत्साहन प्रदान किया, ने समापन समारोह में भाग लिया।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने वाले गौरवान्वित स्नातकों को प्रमाण पत्र दिए गए। ये प्रमाणपत्र न केवल प्रशिक्षुओं की कड़ी मेहनत और समर्पण को दर्शाते हैं, बल्कि घरेलू देखभाल के क्षेत्र में उनके कौशल को बेहतर बनाने की उनकी प्रतिबद्धता को भी दर्शाते हैं।

कार्यक्रम की समन्वयक डॉ. जैस्मीन जोशी ने प्रशिक्षुओं की उपलब्धियों पर अत्यधिक प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा- “हम इस कार्यक्रम के दौरान अपने प्रशिक्षुओं की वृद्धि और विकास को देखकर रोमांचित हैं।” उन्होंने महत्वपूर्ण कौशल हासिल कर लिया है जो न केवल उन्हें व्यक्तिगत रूप से सहायता करेगा बल्कि उनके समुदायों को भी लाभान्वित करेगा।”

हर्ष खरे ने टिप्पणी की, “मैं प्रशिक्षुओं के उत्साह और समर्पण से प्रभावित हूं।” सीखने और विकास के प्रति उनका समर्पण सराहनीय है, और मुझे विश्वास है कि वे घरेलू देखभाल के पेशे में एक बड़ा योगदान देंगे।”

कलिंगा विश्वविद्यालय, जेएसएस के सहयोग से, गांवों/ग्रामीणों के जीवन को बेहतर बनाने और समाज की उन्नति में योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान हासिल किए गए कौशल प्रतिभागियों को घरेलू देखभाल के क्षेत्र में संभावनाएं तलाशने, उनके जीवन को बेहतर बनाने और उनके समुदायों पर अच्छा प्रभाव डालने में सक्षम बनाएंगे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू