स्कैम-2003 के पहले सीजन में अब्दुल करीम तेलगी के भारत के सबसे बड़े स्टाम्प घोटाले के मास्टरमाइंड बनने की कहानी थी। तो वहीं सीजन-2 उसके डाउनफॉल की कहानी है। कैसे पॉलिटिकल चक्रव्यूह में फंसकर अब्दुल करीम तेलगी अर्श से फर्श पर पहुंचा, आखिरी पांच एपिसोड इसी पर आधारित हैं।

Scam 2003 की कहानी अब्दुल करीम तेलगी की है, जिसने 30 हजार करोड़ का स्टाम्प पेपर घोटाला किया था। सीरीज संजय सिंह की लिखी किताब ‘तेलगी: एक रिपोर्टर की डायरी’ के आधार पर बनाई गई है। कर्नाटक के एक मिडल क्लास परिवार से ताल्लुक रखने वाले अब्दुल करीब तेलगी ने पिता की मौत के बाद घोर आर्थिक तंगी देखी थी। जैसे-तैसे पढ़ाई पूरी की, और फिर फल बेचने का काम करने लगा। ‘स्कैम 2003’ में दिखाया गया था कि अब्दुल करीम तेलगी कैसे गरीबी के जाल से निकलकर हजारों करोड़ के स्टाम्प पेपर घोटाले को अंजाम देता है, और कैसे खूब मोटा पैसा छापता है। नए सीजन में अब्दुल की फैमिली लाइफ और उसमें आए दरारों को बताया गया है। वेब सीरीज ‘स्कैम 2003’ को पत्रकार संजय सिंह की लिखी किताब ‘रिपोर्टर की डायरी’ से अडॉप्ट किया गया है।

सीरीज की कहानी क्या है?

कर्नाटक के खानापुर में पैदा हुए एक फ्रूट सेलर अब्दुल करीम तेलगी के जीवन पर बेस्ड ये सीरीज भारत में सबसे बड़े घोटाले और उसके मास्टरमाइंड बनने के सफर को दिखाती है। कई राज्यों में फैले इस घोटाले ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया था। गगन देव रियार ने अब्दुल तेलगी के किरदार को जिया है। ऐसा लगता है कि हम स्क्रीन पर अब्दुल करीम तेलगी को ही देख रहे हैं। इस सीरीज में भोजपुरी स्टार और सांसद निरहुआ भी एक सरप्राइज एलिमेंट बनकर उभरे हैं। बाकी सपोर्टिंग एक्टर्स ने ठीक-ठाक काम किया है।

फैंस कर रहे तारीफ, ट्रेलर देख बोले- इंतजार नहीं होता

फिलहाल तो ट्रेलर देख फैंस की खुशी का ठिकाना नहीं है, और वो तारीफ कर रहे हैं। यूट्यूब पर काफी कमेंट आ रहे हैं। एक फैन ने लिखा है, ‘गगन देव रियार इस किरदार को प्ले करने के लिए एकदम बेस्ट रहे।’ एक और ने लिखा, ‘मैं वॉल्यूम 2 के एपिसोड्स देखने का इंतजार नहीं कर सकता।’ एक अन्य फैन का कमेंट है, ‘मैं नए एपिसोड्स का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं।’

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर