वर्ष के सबसे प्रतीक्षित त्योहारों में से एक यहाँ है। हर साल छठ पूजा पूरे देश में बहुत धूमधाम और भव्यता के साथ मनाई जाती है। छठ पूजा विशेष रूप से बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल और नेपाल के कुछ हिस्सों में मनाई जाती है। इस त्योहार के दौरान, भक्त उपवास करते हैं और सूर्य देव को प्रार्थना करते हैं। यह पूजा भगवान को उस समृद्धि, दीर्घायु और धन के लिए धन्यवाद देने के लिए की जाती है जो उन्होंने हमें दी है। छठ पूजा चार दिनों तक मनाई जाती है. नहाये खाये से लेकर उषा अर्घ्य तक, छठ पूजा सूर्य देव को श्रद्धापूर्वक अर्पित करने और संतुष्टि का त्योहार है। जैसा कि हम त्योहार मनाने की तैयारी कर रहे हैं, यहां छठ पूजा के पहले दिन के बारे में वह सब कुछ है जो आपको जानना आवश्यक है।

जानें तारीख और शुभ मुहूर्त

छठ पूजा के पहले दिन नहाये खाये मनाया जायेगा. इस वर्ष नहाय खाए 17 नवंबर को है। द्रिक पंचांग के अनुसार सूर्योदय प्रातः 6:45 बजे होगा. 17 नवंबर को और सूर्यास्त शाम 5:47 बजे शुरू होगा। 17 नवंबर को.

रिवाज

इस दिन, भक्त जल्दी उठते हैं और सुबह-सुबह स्नान के लिए गंगा नदी पर जाते हैं। फिर वे अपने घरों को साफ करते हैं और उन्हें पार्टी के लिए तैयार करते हैं। भक्त भी सुबह से उपवास करते हैं और दिन में केवल एक बार भोजन करते हैं। गंगा से लौटते समय वे जल ले जाते हैं और उसमें खाना पकाते हैं। भोजन बिना किसी संदूषण के तैयार किया जाता है और पहले उपवास करने वाले व्यक्ति द्वारा और फिर परिवार के सदस्यों द्वारा खाया जाता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर