उत्तराखंड के सिलक्यारी टनल में फंसे 41 मजदूरों को सुरंग से बाहर निकालने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के टनल एक्सपर्ट प्रफेसर अर्नोल्ड डिक्स की मदद ली जा रही हैं। अर्नोल्ड डिक्स एक वैज्ञानिक हैं। उन्हें अंडरग्राउंड इन्फ्रास्ट्रक्चर, बिल्डिंग्स और ट्रांसपोर्ट रिस्क के शानदार और स्वतंत्र विशेषज्ञ के रूप में जाना जाता हैं। पिछले 7 दिनों से रेस्क्यू ऑपरेशन में अब तक सिर्फ 24 मीटर पाइप ही टनल के मलबे के भीतर जा पाई हैं. बताया जा रहा हैं की ऑपरेशन के दौरान सुरंग में कंपन हो रहा हैं।

देहरादून : बीते 9 दिनों से उत्तराखंड के सिलक्यारी में 41 मजदूर सुरंग में फंसे हैं। प्रशासन की लगातार कोशिश के बाद भी उन्हें बाहर नहीं निकाला जा सका हैं। ऐसे में अब अंतरराष्ट्रीय स्तर के टनल एक्सपर्ट प्रफेसर अर्नोल्ड डिक्स की मदद ली जा रही हैं। डिक्स ने भी भारत आते ही ऐलान कर दिया है कि वह 41 मजदूरों को सुरंग से बाहर निकालकर उन्हें घर वापस लाने जा रहे हैं। भारत आने के साथ ही अर्नोल्ड डिक्स ने अपने प्लान पर काम करना शुरू कर दिया हैं।

आखिर कौन हैं अर्नोल्ड डिक्स

काउंसिल व्हाइट एंड केस और इंटरनैशनल ट्यूनलिंग ऐंड अंडरग्राउंड स्पेस असोसिएशन के अध्यक्ष प्रफेसर अर्नोल्ड डिक्स एक बैरिस्टर और वैज्ञानिक हैं, जिन्हें अंडरग्राउंड में विशेषज्ञता हासिल हैं। अर्नोल्ड डिक्स दुनिया भर में कई परियोजनाओं के लिए विवाद निवारण बोर्ड और टेंडर इवैल्युएशन पैनल पर नियुक्तियाँ करते हैं। कानून और इंजीनियरिंग दोनों में ही विशेषज्ञता होने के कारण उन्होंने कई विवादित और कठिन मसलों में भी अपनी सूझबूझ से समझौता कराया हैं। उन्हें अंडरग्राउंड इन्फ्रास्ट्रक्चर, बिल्डिंग्स और ट्रांसपोर्ट रिस्क के शानदार और स्वतंत्र विशेषज्ञ के रूप में जाना जाता है।

अर्नोल्ड डिक्स को साल 2008 में ब्रिटिश टनलिंग सोसाइटी ने समकालीन विश्व टनलिंग मुद्दों पर प्रतिष्ठित द्वि-वार्षिक हार्डिंग लेक्चर प्रस्तुत करने के लिए आमंत्रित किया था। इसके अलावा मार्च 2011 में अर्नोल्ड को टनलिंग में शानदार कौशल और दुनिया में अग्निसुरक्षा में उनके योगदान के लिए एलन नेलैंड ऑस्ट्रेलेशियन टनलिंग सोसाइटी के द्विवार्षिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। यह ऑस्ट्रेलिया में सुरंग बनाने वाले पेशेवरों के लिए सर्वोच्च सम्मान हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर