नई दिल्ली। भारतीय शेयर मार्केट मंगलवार को बढ़त के साथ बंद हुए. BSE सेंसेक्स 204 अंक की तेजी के साथ 66,174.20 के लेवल पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 95 अंकों की तेजी पर 19,889.70 के लेवल पर बंद हुआ. मार्केट ओपनिंग से ही अडानी ग्रुप के शेयरों की धूम रही.

निफ्टी ने आज आखरी आधे घंटे में ज़बरदस्त तेज़ी दिखाई और 19900 के लेवल के पार चला गया. वहीं सेंसेक्स में भी अच्छी तेज़ी रही. बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स हरे निशान में कारोबार किया. ऑइल एंड गैस इंडेक्स 2.5 प्रतिशत और पावर इंडेक्स 3 प्रतिशत ऊपर रहा, जबकि मेटल, ऑटो और पीएसयू बैंक, आईटी सूचकांक में 0.5 प्रतिशत की तेज़ी रही. दूसरी ओर एफएमसीजी और फार्मा शेयरों में बिकवाली देखी गई.

निफ्टी 50 के टॉप लूज़र्स

निफ्टी 50 इंडेक्स में अडानी इंटरप्राइसेस, अडानी पोर्ट्स, टाटा मोटर्स, बीपीसीएल और कोल इंडिया आज टॉप गेनर्स रहे. जबकि सिप्ला, आईटीसी, एचयूएल, सनफार्मा और आयशर मोटर्स आज के टॉप लूज़र्स रहे.

आज सुबह बढ़त लेकर खुले. बीएसई सेंसेक्स 22 अंक की तेजी पर 66040 के लेवल पर खुला, जबकि निफ्टी 20 अंक की तेजी के साथ 19821 के लेवल पर खुला. मार्केट ओपनिंग से ही अडानी ग्रुप के शेयरों की धूम रही.

आज ओपनिंग सेशन में हैवेवेट्स स्टॉक्स में सबसे ज़्यादा बढ़त लेने वाले स्टॉक्स में अडानी इंटरप्राइसेस, बीपीसीएल, अडानी पोर्ट्स, कोल इंडिया और पावर ग्रिड रहे. वहीं बैकिंग और इंश्योरेंस स्टॉक्स में शुरुआती सेशन में कमज़ोरी देखी गई. एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस में पहले पांच मिनट की ट्रेडिंग में ही सबसे ज़्यादा गिरावट देखी गई. शुरुआत में ही यह स्टॉक 2.85 प्रतिशत की कमज़ोरी दिखा रहा था. मार्केट में बायर मज़बूती दिखा रहे हैं और यही कारण है कि शुक्रवार को फ्लैट क्लोज़िंग के बाद सोमवार को निफ्टी और सेंसेक्स में गैप अप संसटेन किया.

आज सुबह एनएसई और बीएसई पर शुरुआती कारोबार में अडानी ग्रुप के शेयरों में जोरदार बढ़त देखी गई. यह बढ़त इसलिए आई क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने अडानी-हिंडनबर्ग मामले और भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) की जांच की मांग करने वाली कई याचिकाओं पर सुनवाई पूरी की. सेबी ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि उसे अडानी समूह की जांच पूरी करने के लिए अतिरिक्त समय की आवश्यकता नहीं है.

अडानी ग्रुप की प्रमुख फर्म अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में 9.18 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई, लेकिन असली रफ्तार अडानी टोटल गैस के शेयरों ने पकड़ी जिनमें लगभग 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई. अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयरों में लगभग 8 प्रतिशत उछाल आई, जबकि अडानी पावर के शेयर लगभग 7 प्रतिशत बढ़कर अपने 52-वीक के हाई 423रु. पर पहुंच गए. अडानी विल्मर के शेयरों में लगभग 6 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई. अडानी पोर्ट्स के शेयरों में 3 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई.