रायपुर। छत्तीसगढ़ समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव के नतीजे स्पष्ट हो चुके हैं। छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के साथ-साथ राजस्थान में बीजेपी ने प्रचंड बहुमत हासिल कर लिया है। इसके अलावा तेलंगाना में कांग्रेस ने जीत हासिल की है। जबकि मिजोरम विधानसभा चुनाव में ZPM को बहुमत मिला है।

वहीं छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के नतीजे की बात करें तो प्रदेश में 5 राजस्‍व संभाग और 33 जिले हैं जिसमे से सरगुजा संभाग में कांग्रेस का सुपड़ा साफ हो गया है। वहीं दुर्ग संभाग में कांग्रेस का दबदबा इस चुनाव में भी बना हुआ है। बस्‍तर और बिलासपुर संभाग में टक्‍कर तो रायपुर संभाग में भाजपा बढ़त बनाने में सफल रही है।

जिलेवार नतीजे

विधानसभा चुनाव 2023 को जिलों के हिसाब से देखा जाए तो बड़ी बहुमत के बावजूद भाजपा का राज्‍य के 8 जिलों में खाता नहीं खुल पाया। इन जिलों में भाजपा का एक भी विधायक चुनाव नहीं जीत पाया है। वहीं, 35 सीटों पर जीत के बावजूद कांग्रेस का 14 जिलों से सुपड़ा साफ हो गया है।

इन जिलों में भाजपा का खाता नहीं खुला- सारंगढ़, जांजगीर-चांपा, सक्‍ती, बालोद, खैरागढ़, मोहला-मानपुर, बीजापुर और सुकमा

इन जिलों में कांग्रेस का खाता नहीं खुला- मनेंद्रगढ़, कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, सरगुजा, जशपुर, जीपीएम, मुंगेली, रायपुर, बेमेतरा, कबीरधाम, कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा