रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा के पिछले चुनाव में कांग्रेस पार्टी की तरह इस बार बीजेपी ने भी वरिष्ठों को चुनाव लड़वाया, और यह फार्मूला सफल भी हुआ। ऐसे में अगर भाजपा सरकार के नए मंत्रिमंडल की बात करें तो इसमें केवल वरिष्ठ विधायकों को ही स्थान दिया जाये ऐसा संभव नहीं है। प्रदेश में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के अलावा दो उप मुख्यमंत्री भी बनाये जाने की बात कही जा रही है। ऐसे में माना जा रहा है कि इनके अलावा 11 और मंत्री होंगे और इन सभी को मुख्यमंत्री के साथ ही शपथ ग्रहण कराया जायेगा। लिहाजा नए मंत्रिमंडल को लेकर अटकलों का बाजार गर्म हो चला है।

सोशल मीडिया में वायरल हो रही है मंत्रिमंडल की सूची

छत्तीसगढ़ में 5 साल बाद सत्ता में लौटी भारतीय जनता पार्टी में अभी मंत्रिमंडल के गठन की कवायद चल रही है, इस बीच सोशल मीडिया में संभावनाओं के आधार पर मंत्रिमंडल का गठन कर वायरल किया जा रहा है। लोग संभावित मंत्रियों के चेहरे देखकर मजे ले रहे हैं। लेकिन अगर असली मंत्रिमंडल की बात करें तो पार्टी को इस बार नए-पुराने चेहरों के बीच सामंजस्य बिठाना होगा। संभव है कि कांग्रेस पार्टी की तरह ही इस बार बीजेपी को कुछ वरिष्ठ विधायकों को छोड़ना पड़ेगा।

माना जा रहा है कि इस बार लता उसेंडी, रेणुका सिंह और गोमती साय में से किसी एक या दो को मंत्री बनाया जा सकता है। पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह को विधानसभा अध्यक्ष बनाया गया तो बृजमोहन अग्रवाल और राजेश मूणत को मंत्री बनाया जा सकता है। वहीं ओबीसी से अजय चंद्राकर का भी मंत्री बनना लगभग तय माना जा रहा है। उधर दुर्ग संभाग में विजय शर्मा के डिप्टी सीएम बनने की चर्चा है। वहीं, अनुसूचित जाति वर्ग से पूर्व मंत्री दयालदास बघेल का नाम भी चर्चा में है। बिलासपुर संभाग से भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव को उप मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है। इसके अलावा ओपी चौधरी, पूर्व मंत्री अमर अग्रवाल, पूर्व मंत्री पुन्नूलाल मोहले, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक भाजपा के वरिष्ठ विधायकों में शामिल हैं।

उधर जोगी कांग्रेस से भाजपा में आए धर्मजीत भी प्रदेश में पांचवीं बार विधायक चुने गए हैं। सरगुजा संभाग की बात की जाए तो पूर्व मंत्री रामविचार नेताम और भैयालाल रजवाड़े को मंत्री बनाया जा सकता है। बस्तर संभाग में पूर्व मंत्री केदार कश्यप मंत्री पद के प्रबल दावेदार हैं। इसके अलावा लता उसेंडी और विक्रम उसेंडी भी मंत्रिमंडल में शामिल हो सकते हैं।