कारोबारियों से आयकर अफसरों ने लिए बयान, छापेमारी खत्म

रायपुर । पिछले तीन दिनों से आयकर अफसरों ने अलग-अलग कारोबारी समूह के ठिकानों में छापे की कार्रवाई के दौरान अलग-अलग बैंकों में 16 लॉकर होने की जानकारी मिली है। लॉकर को आयकर अधिकारियों ने अब तक ऑपरेट नहीं किया है।

राजधानी, बेमेतरा,दुर्ग और बिलासपुर में कोल्ड स्टोरेज, अनाज कारोबारियों गल्ला एजेंट्स के सभी 50 ठिकानों पर सोमवार शाम छापे पूरे हो गए । सभी तीन सौ आयकर अफसर लौट आए हैं।। आईटी अफसरों को अलग-अलग कारोबारी ठिकाने से कच्चे में लेन-देन के जो दस्तावेज हाथ लगे हैं। उनमें सौ करोड़ रुपए से ज्यादा में कच्चे में लेन-देन की जानकारी आईटी अफसरों को मिला है।

आयकर अफसरों के मुताबिक कारोबारियों के बयान दर्ज किए जा रहे हैं। बयान लेने के बाद लॉकर को खोला जाएगा।नछापे की कार्रवाई में अफसरों को भारी मात्रा में कच्चे में लेन-देन करने के दस्तावेज हाथ लगने की बात सूत्र बता रहे हैं। अफसरों ने इन सभी ठिकानों से पांच सौ करोड़ से अधिक के कर चोरी का आंकलन किया है।

गौरतलब है कि आईटी अफसरों ने पिछले गुरुवार को राजेश्वरी के साथ बालाजी, मां शारदा, मानवी कोल्ड स्टोरेज, ब्रोकर बालकिशन माहावार तथा भनपुरी स्थित सूरज पल्सेस सहित एक दर्जन कारोबारियों के 50 ठिकानों कोल्ड स्टोरेज, दाल मिल घर तथा कार्यालय में छापे की कार्रवाई शुरू की थी।

छापे की कार्रवाई में छत्तीसगढ़ सहित मध्यप्रदेश के आयकर अधिकारी शामिल थे। सूत्रों के मुताबिक सूरज पल्सेस द्वारा ज्यादातर कारोबार कच्चे में किया है। कारोबारी समूह ने पिछले तीन से चार वर्षों में जो खरीदी-बिक्री की है। उनमें ज्यादातर कच्चे में लेन-देन किया गया है। कारोबारी समूह के यहां से आईटी की टीम ने अब तक 11 करोड़ रुपए कैश तथा दो करोड़ रुपए की ज्वेलरी सीज की है।

सूत्रों के मुताबिक आयकर अफसरों ने अलग-अलग कारोबारी समूह के ठिकानों में छापे की कार्रवाई के दौरान अलग-अलग बैंकों में 16 लॉकर होने की जानकारी मिली है। लॉकर को आयकर अधिकारियों ने अब तक ऑपरेट नहीं किया है। आयकर अफसरों के मुताबिक कारोबारियों के बयान दर्ज किए जा रहे हैं। बयान लेने के बाद लॉकर को खोला जाएगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर