टीआरपी डेस्क। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में उच्च शिक्षा के जरिए स्किल्ड वर्कफोर्स की उपलब्धता की दिशा में एक और कारगर कदम विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने उठाया है। एनईपी के प्रावधानों में उच्च शिक्षा संस्थानों (HEIs) को युवाओं की दी जा रही पारंपरिक शिक्षा तथा औद्योगिक जरूरतों अनुसार कौशल विकास के अंतर को कम करने के सुझाव दिए गए हैं। इन सुझावों को लागू करने की दिशा में कई विश्वविद्यालयों और डिग्री कॉलेजों द्वारा शॉर्ट टर्म स्किल डेवेलपमेंट कोर्सेस संचालित किए जा रहे हैं, जिसे लेकर यूजीसी ने ड्राफ्ट गाइडलाइंस जारी की हैं।

यूजीसी द्वारा सोमवार, 18 दिसंबर 2023 को जारी की गई ड्राफ्ट गाइडलाइंस के मुताबिक उच्च शिक्षा संस्थानों को एक कौशल विकास केंद्र की स्थापना करनी होगी, जिसके संचालन के लिए आवश्यक संसाधनों व पूंजी की व्यवस्था संस्थानों को स्वयं ही करनी होगी।

विश्वविद्यालय या डिग्री कॉलेज स्किल डेवेलपमेंट सेंटर की शुरू करने और संचालन के लिए जरूरी इंस्फास्ट्रक्चर और एक्सपर्टीज हेतु उद्योगों के साथ समझौता कर सकते हैं। इस सेंटर के लिए संस्थानों को कैंपस में ही पर्याप्त स्थान, वर्कशाॉप, जरूरी मशनरी या टूल आदि के इस्टालेशन, लैबोरेट्री आदि की व्यवस्था करनी होगी।

इंडस्ट्री-एकेडेमिया के सहयोग के तैयार किए गए स्किल डेवेलपमेंट सेंटर की कार्यक्षमता का मूल्यांकन वॉयस चांसलर/प्रिंसिपल द्वारा बनाई गई एक एक्सपर्ट कमेटी द्वारा हर तीन साल में किया जाएगा।

UGC Guidelines: 20 जनवरी तक सुझाव आमंत्रित

यूजीसी ने उच्च शिक्षा संस्थानों में अल्पकालिक कौशल विकास पाठ्यक्रमों के संचालन को लेकर जारी मसौदा निर्देशों पर सुझाव एवं प्रतिक्रियाएं आमंत्रित की हैं। स्किल डेवेलपमेंट में लगे स्टेकहोल्डर्स से लेकर इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स तथा स्टूडेंट्स इन ड्राफ्ट गाइडलाइंस पर अपने सुझाव दे सकते हैं। इसके लिए यूजीसी ने एक ईमेल आइडी [email protected] भी जारी की है, जिस पर 20 जनवरी 2024 तक सुझाव भेजे जा सकते हैं।

UGC Guidelines: मुख्य अल्पकालिक कौशल विकास पाठ्यक्रम

  1. आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस एण्ड मशीन लर्निंग
  2. आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस एण्ड रोबोटिक्स
  3. इंटरनेट ऑफ थिंग्स / इंडस्ट्रियल आइओटी / स्मार्ट सिटीज
  4. डाटा साइंस एण्ड एनालिटिक्स
  5. क्लाउड कंप्यूटिंग
  6. वर्चुअल रियलिटी, ऑगमेंटेड रियलिटी एण्ड एक्सटेंडेड रियलिटी
  7. साइबर सिक्यूरिटी एण्ड डिजिटल फोरेंसिक्स
  8. 5जी कनेक्टिविटी
  9. डिजिटल फ्लूएंसी / डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर