रायपुर। छत्तीसगढ़ विधान सभा के सभी नव निर्वाचित विधायकों द्वारा आगामी बजट सत्र- 2024 के प्रश्नकाल के दौरान पूछे जाने वाले प्रश्नों की सूचनाएं ऑनलाइन प्रस्तुत करने की सुविधा के लिए विधानसभा स्थित मुख्य समिति कक्ष में एनआईसी रायपुर के तकनीकी सहयोग से प्रशिक्षण सत्र का आयोजन किया गया।

इस प्रशिक्षण सत्र में, विधायकों को ऑनलाइन प्रश्नों की सूचनाएं प्रस्तुत करने से संबंधित सैद्धांतिक और व्यावहारिक विषयों पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। कई नवनिर्वाचित विधायक वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इस ऑनलाइन प्रशिक्षण सत्र में शामिल हुए।

पेपरलेस कार्यप्रणाली का बताया महत्व

विधानसभा के सचिव दिनेश शर्मा ने प्रशिक्षण सत्र की अध्यक्षता करते हुए नवनिर्वाचित सदस्यों की सुविधा हेतु विधान सभा सचिवालय की पेपर लेस कार्यप्रणाली, पर्यावरणीय महत्व के इस सशक्त कदम की षष्ठम विधान सभा में भी अनवरत जारी रहने की जानकारी दी। विधान सभा सचिव दिनेश शर्मा द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि इस प्रशिक्षण सत्र के अतिरिक्त सदस्यों की सुविधा के लिए ऑनलाइन प्रश्नों की सूचनाएं प्रस्तुत करने हेतु विधान सभा की वेबसाइट cgvidhansabha.gov.in पर संपूर्ण प्रक्रिया का विस्तार पूर्वक पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन वीडियो, सरल शब्दों में एक पृथक संक्षिप्त वीडियो, दिशानिर्देश एवं एक हेल्प मैनुअल भी उपलब्ध कराया जा रहा है, जिसके माध्यम से सदस्य सरलता पूर्वक अपने अपने विधान सभा क्षेत्र या गृह स्थान से ही निर्धारित तिथि एवं समय पर बिना विधान सभा भवन आए ऑनलाइन अपने प्रश्नों की सूचनाएं प्रस्तुत कर सकते हैं।

इस प्रशिक्षण सत्र के समापन अवसर पर विधान सभा संचालक मनीष शर्मा ने सभी सदस्यों एवम NIC, रायपुर के वरिष्ठ तकनीकी निदेशक पी.के.मिश्रा, सौरभ दुबे वैज्ञानिक डी, श्रीमती ज्योति शर्मा वैज्ञानिक सी के सहयोग हेतु आभार व्यक्त किया।