इंटरनेशनल डेस्क। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तारीख अब नजदीक आ गई है। इसके मद्देनजर पूरे देशभर में तैयारियां अंतिम चरण में है। वहीं इसकी गूंज विदेशों तक पहुंच गई है। देशवासियों की नहीं बल्कि पूरी दुनिया की नजर 22 जनवरी को होने वाले वाले राम मंदिर के उद्घाटन समारोह पर टिकी हैं ।

इस वजह से #AyodhyaRamMandir ट्रैंड कर रहा है। राम मंदिर ने धार्मिक पर्यट को नया आयाम दे दिया है। धार्मिक स्थलों के बारे में जानने के इच्छुक दुनिया भर के लोगों में राममंदिर को लेकर अलग क्रेज है और Ayodhya Ram Mandir को सर्च करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के फैसले के बाद से तो यहां के बारे में जानने वालों की संख्या आसमान छू गई।

इस दिन राम मंदिर किया गया सबसे अधिक सर्च

राम मंदिर के उद्घाटन की तिथि के आ जाने के अयोध्या के बारे में सर्च करने वालों की संख्या 1806 फीसदी बढ़ी थी।अयोध्या के बारे में सबसे ज्यादा सर्च 30 दिसंबर को की गई। इस दिन अयोध्या एयरपोर्ट का उद्घाटन हुआ था और साथ ही अयोध्या के पुनर्निर्मित रेलवे स्टेशन से ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 नई नवेली अमृत भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई थी। ऑनलाइन ट्रेवल प्लेटफॉर्म मेक माय ट्रिप के अनुसार, पिछले दो साल में धार्मिक जगहों के बारे में सर्च करने वालों की संख्या लगभग 97 फीसदी बढ़ गई है। साल 2021 से 2023 के बीच लोग यात्राओं के लिए धार्मिक स्थलों को प्राथमिकता दे रहे हैं। इनमें भी आकर्षण का केंद्र अयोध्या और वहां बन रहा राम मंदिर है।

सर्चिंग आंकड़ा 585 फीसदी तक बढ़

मेक माय ट्रिप के आंकड़ों के अनुसार, फिलहाल अयोध्या के बारे में लोग सबसे ज्यादा सर्च कर रहे हैं। यह आंकड़ा 585 फीसदी तक बढ़ चुका है। कंपनी के अनुसार, अमेरिका से 22.5 फीसदी और खाड़ी देशों से 22.2 फीसदी सर्च इस बारे में की गई. इसके अलावा कनाडा, नेपाल और ऑस्ट्रेलिया के लोग भी अयोध्या और राम मंदिर के बारे में जानना चाह रहे हैं। कंपनी के ऑनलाइन आंकड़ों के मुताबिक लोगों में धार्मिक यात्राएं करने की रुचि तेजी से बढ़ी है। पिछले 2 सालों में लोगों की प्राथमिकताएं तेजी से बदली हैं।अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण से यह सोच और ज्यादा मजबूत होती जा रही है।

साथ ही इन धार्मिक शहरों के बारे में भी किया गया सर्च

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के अनुसार, साल 2021 से 2023 के बीच अयोध्या के अलावा लोगों ने उज्जैन (359 फीसदी), बदरीनाथ (343 फीसदी), अमरनाथ (329 फीसदी), केदारनाथ (322 फीसदी), मथुरा (223 फीसदी), द्वारकाधीश (193 फीसदी), शिरडी (181 फीसदी), हरिद्वार (117 फीसदी) और बोध गया (114 फीसदी) के बारे में सबसे ज्यादा सर्च किया।