टीआरपी डेस्क। CBSE Board के छात्रों को इस साल से दो बार परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा। दरअसल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से मिले ताजा अपडेट के अनुसार इसी वर्ष से दो बार परीक्षाएं आयोजित करेगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, शिक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है। इस बयान के अनुसार, पहली बार 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स दो बार बोर्ड की परीक्षा दे सकेंगे।

संभावना यह भी है कि पहली बार नवंबर-दिसंबर में परीक्षा का आयोजन हो सकता है। वहीं, छात्र-छात्राओं को दूसरा अवसर फरवरी- मार्च में मिल सकता है। हालांकि, इस संबंध में सीबीएसई बोर्ड की ओर से साल में दो बार बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने के संबंध में और पहली बार एग्जाम कब कंडक्ट होगा। इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है। इसलिए छात्र इस संंबंध में लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए केवल आधिकारिक वेबसाइट https://www.cbse.gov.in पर विजिट करें।

सीबीएसई समेत कई अन्य राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं अभी तक साल के अंत में फरवरी- मार्च में एक बार एग्जाम कंडक्ट कराई जाती हैं , लेकिन हाल ही में नई शिक्षा नीति के तहत शिक्षा मंत्रालय की ओर से यह फैसला लिया गया है कि अब साल में दो बार बोर्ड परीक्षाएं होंगी। हालांकि, छात्र-छात्राओं को दोनों बार एग्जाम में शामिल होने का दबाव नहीं होगा। इसके साथ ही बेस्ट स्कोर को रिजल्ट में शामिल किया जाएगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर